Sugar Production In India: देश में चीनी उत्पादन घटा, महाराष्ट्र-कर्नाटक में गिरावट का असर

Sugar Production In India: महाराष्ट्र और कर्नाटक में कम उत्पादन की वजह से कुल उत्पादन नीचे आने का अनुमान है। इस्मा के अनुसार महाराष्ट्र में कुल उत्पादन पहले के 118.5 लाख टन से घटकर 99.9 लाख टन रहने का अनुमान है, जबकि कर्नाटक में यह 65.8 लाख टन से घटकर 49.7 लाख टन रह सकता है। इन राज्यों में गन्ने का उत्पादन कम होने की वजह मौसम की मार रही है।

Sugar Production

चीनी उत्पादन घटा

Sugar Production In India:देश का चीनी उत्पादन मौजूदा मार्केटिंग सीजन 2023-24 में 15 फरवरी तक 2.48 प्रतिशत घटकर 2.236 करोड़ टन रह गया। एक साल पहले समान अवधि में यह 2.293 करोड़ टन था। इस्मा (ISMA) के अनुसार, मौजूदा मार्केटिंग सीजन में 15 फरवरी तक महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में चीनी उत्पादन कम रहा। हालांकि, उत्तर प्रदेश में चीनी का उत्पादन समीक्षाधीन अवधि बढ़कर 67.7 लाख टन रहा जो पिछले साल समान अवधि में 61.2 लाख टन था। 15 फरवरी तक देश में करीब 505 कारखाने चालू थे, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह आंकड़ा 502 था। जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक में करीब 22 कारखानों ने अपना परिचालन बंद कर दिया है।

पूरे साल का क्या है अनुमान

उद्योग संगठन भारतीय चीनी मिल संघ (ISMA) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, चालू 2023-24 मौजूदा मार्केटिंग सीजन में चीनी उत्पादन 10 प्रतिशत घटकर 3.305 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जो पिछले वर्ष में 3.662 करोड़ टन था। इस्मा के अनुसार, चालू मौजूदा मार्केटिंग सीजन में 15 फरवरी तक महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में चीनी उत्पादन कम रहा। इस्मा ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में करीब 22 कारखानों ने अपना परिचालन बंद कर दिया है।

क्यों कम हो रहा है उत्पादन

इसके पहले के अनुमान में भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) ने बताया था कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में कम उत्पादन की वजह से कुल उत्पादन नीचे आने का अनुमान है। उसके अनुसार महाराष्ट्र में कुल उत्पादन पहले के 118.5 लाख टन से घटकर 99.9 लाख टन रहने का अनुमान है, जबकि कर्नाटक में यह 65.8 लाख टन से घटकर 49.7 लाख टन रह सकता है। इन राज्यों में गन्ने का उत्पादन कम होने की वजह मौसम की मार रही है। इसके कारण चीनी उत्पादन में गिरावट आई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited