Honorary Knighthood To Sunil Mittal: सुनील मित्तल को मिला ब्रिटिश 'नाइटहुड', बने पहले भारतीय

Honorary Knighthood To Sunil Bharti Mittal: किंग चार्ल्स III ने सुनील भारती मित्तल को मानद नाइटहुड, नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (केबीई) से सम्मानित किया है। वे ये सम्मान पाने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए हैं।

Honorary Knighthood To Sunil Bharti Mittal

सुनील भारती मित्तल को नाइटहुड सम्मान

मुख्य बातें
  • सुनील मित्तल को मिला ब्रिटिश नाइटहुड सम्मान
  • किंग चार्ल्स ने किया सम्मानित
  • पद्म भूषण से सम्मानित हो चुके हैं मित्तल
Honorary Knighthood To Sunil Bharti Mittal: किंग चार्ल्स III ने सुनील भारती मित्तल को मानद नाइटहुड, नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सीलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (केबीई) से सम्मानित किया है। वे ये सम्मान पाने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए हैं। केबीई ब्रिटिश सॉवरेन की तरफ से नागरिकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। यह विदेशी नागरिकों को ऑनोरेरी सम्मान के तौर पर दिया जाता है। सुनील भारती मित्तल ने इस मौके पर कहा कि 'मैं महामहिम किंग चार्ल्स से मिले इस सम्मान से बहुत अभिभूत हूं। ब्रिटेन और भारत के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं, जो अब बढ़े हुए सहयोग के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं हमारे दो महान देशों के बीच आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मैं ब्रिटेन की सरकार का आभारी हूं, जो देश को एक आकर्षक निवेश गंतव्य बनाने में व्यापार की जरूरतों पर ध्यान देता रहा है।
मिल चुका है पद्म भूषण
2007 में, सुनील को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक, पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था, जो उच्च क्रम की विशिष्ट सेवाओं का प्रदर्शन करने के लिए व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है।

ब्रिटेन में भारती एयरटेल

भारती एयरटेल अफ्रीका को 2019 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर सफलतापूर्वक लिस्ट किया गया था, और यह FTSE100 इंडेक्स का हिस्सा है। सुनील ने वनवेब (अब यूटेलसैट) के रिवाइवल को सफलतापूर्वक लीड किया है, जो वैश्विक स्तर पर सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाओं की पेशकश करने के लिए यूके सरकार और अन्य स्ट्रेटेजिक निवेशकों के साथ एक फेडरेशन का नेतृत्व कर रहे हैं।

कई विश्वविद्यालयों से मिला है सम्मान

भारत-ब्रिटेन सीईओ फोरम के सदस्य सुनील को न्यूकासल विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ सिविल लॉ के मानद और लीड्स विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टर ऑफ लॉ से सम्मानित किया जा चुका है। वह कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में वाईस चांसलर के सर्किल ऑफ एडवाइजर्स के सदस्य हैं।
इसके अलावा सुनील भारती मित्तल ने लंदन बिजनेस स्कूल (एलबीएस) के गवर्निंग बॉडी और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (एलएसई) में भारत सलाहकार समूह के सदस्य के रूप में कार्य किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited