अमीर भारतीयों का दूसरा घर बन रहा दुबई, लग्जरी प्रॉपर्टी की डिमांड हाई-फाई

Super Rich Indians Moving To Dubai: दुबई लग्जरी घरों के लिए दुनिया के सबसे बिजी बाजार के रूप में उभरा है। वहां लग्जरी घरों के खरीदारों ने तीसरी तिमाही के दौरान हाई एंड प्रॉपर्टी में 1.59 बिलियन डॉलर (13200 करोड़ रु) का निवेश किया है।

Super Rich Indians Moving To Dubai

अमीर भारतीय दुबई जा रहे हैं

मुख्य बातें
  • दुबई पहुंच रहे अमीर भारतीय
  • लग्जरी प्रॉपर्टी में खूब है रुचि
  • यूएई में महंगी प्रॉपर्टी जमकर बिक रही
Super Rich Indians Moving To Dubai: हर साल बड़ी संख्या में अमीर भारतीय दूसरे देशों का रुख कर रहे हैं। जून में आई हेन्ले प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन रिपोर्ट के अनुसार 2023 में 6500 हाई नेटवर्थ वाले भारतीयों (जिसके पास निवेश के लिए करीब 8.25 करोड़ रु या 1 मिलियन डॉलर राशि हो) के देश छोड़ कर जाने का अनुमान है।
जब माइग्रेशन की बात आती है तो दुबई और सिंगापुर अमीर भारतीयों के लिए टॉप 2 डेस्टिनेशन हैं। इस बीच अब दुबई लग्जरी होम के लिए सबसे बिजी मार्केट के रूप में उभर कर सामने आया है।

13200 करोड़ रु का निवेश

नाइट फ्रैंक एलएलपी के अनुसार, दुबई लग्जरी घरों के लिए दुनिया के सबसे बिजी बाजार के रूप में उभरा है। वहां लग्जरी घरों के खरीदारों ने तीसरी तिमाही के दौरान हाई एंड प्रॉपर्टी में 1.59 बिलियन डॉलर (13200 करोड़ रु) का निवेश किया है।

83 करोड़ रु वाले मकान खूब बिके

वहीं साल के पहले नौ महीनों में ऐसे मकानों में 4.91 अरब डॉलर (40800 करोड़ रु) की लेन-देन हुई है। वहीं 10 मिलियन डॉलर (83 करोड़ रु) या उससे अधिक कीमत के घरों की बिक्री की संख्या रिकॉर्ड 277 तक पहुंच गई, जिससे यूएई न्यूयॉर्क और हॉन्ग-कॉन्ग जैसे शहरों से आगे निकल गया।

क्यों बढ़ी यूएई में दिलचस्पी

दुबई का प्रॉपर्टी सेक्टर तेजी से ग्रोथ कर रहा है क्योंकि सरकार के कोरोना महामारी से निपटने और उसकी उदार वीजा नीतियों ने अधिक विदेशी खरीदारों को आकर्षित किया है। यूएई, खास कर दुबई, में 3 तरह के निवेशक पहुंच रहे हैं। इनमें रशियन, जो अपनी एसेट्स सेफ करना चाहते हैं, क्रिप्टो करोड़पति और वे भारतीय, जो दूसरे घर की तलाश में हैं, शामिल है।
रिपोर्ट के अनुसार, दुबई का पाम जुमेराह अमीर खरीदारों के लिए सबसे लोकप्रिय क्षेत्र है, जिसकी लग्जरी घरों की बिक्री में आधे से अधिक हिस्सेदारी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited