Swiggy सितंबर 2024 में IPO लाने का कर रही प्लान, 8 बैंकर्स के साथ शुरू हुई बातचीत

Swiggy IPO Plan: कंपनी ने IPO के वैल्यूएशन का आकलन करने के लिए एक बार फिर से बैंकों के साथ बातचीत शुरू की है। स्विगी, रेस्टोरेंट्स से फूड के अलावा ग्रॉसरी आइटम्स भी डिलीवर करती है। जापान की दिग्गज इनवेस्टमेंट फर्म, सॉफ्टबैंक ने भी इसमें निवेश किया हुआ है।

Swiggy Planning To Launch Its OPO

स्विगी ने 2022 में आखिरी बार 10.7 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर फंड जुटाया था।

Swiggy IPO Plan: ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जौमैटो के बाद अब स्विगी (Swiggy) भी अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 2024 में ला सकती है। IPO लाने की खबर काफी पहले से ही रही है। हालांकि बीच में शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव को देखते हुए उसने थोड़े समय के लिए इस पहल को रोक दी थी।
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने शुक्रवार 25 अगस्त को बताया कि कंपनी ने IPO के वैल्यूएशन का आकलन करने के लिए एक बार फिर से बैंकों के साथ बातचीत शुरू की है। स्विगी, रेस्टोरेंट्स से फूड के अलावा ग्रॉसरी आइटम्स भी डिलीवर करती है। जापान की दिग्गज इनवेस्टमेंट फर्म, सॉफ्टबैंक ने भी इसमें निवेश किया हुआ है।

जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका इनवेस्टमेंट बैंकरों में शामिल

स्विगी ने 2022 में आखिरी बार 10.7 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर फंड जुटाया था। हालांकि बाद में फंडिंग की किल्लत और अधिक वैल्यूएशन को लेकर निवेशकों की चिंताओं के बीच, अपने IPO योजना को टाल दिया था। रिपोर्ट ने बताया कि ग्लोबल और भारतीय बाजारों में रौनक आने के बाद स्विगी अपने IPO योजना पर फिर से काम शुरू कर दिया है। उसने 8 इनवेस्टमेंट बैंकरों को आईपीओ पर काम करने के लिए सिंतबर की शुरुआत में आमंत्रित किया है। इनमें जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका आदि शामिल हैं।

इनवेस्को वैल्यूएशन करीब 5.5 अरब डॉलर आंका था
रिपोर्ट में बताया गया है कि Swiggy अपने आईपीओ के लिए 10.7 अरब डॉलर के आखिरी वैल्यूएशन को बेंचमार्क के तौर पर इस्तेमाल कर रही है। हालांकि कंपनी ने अभी तक संभावित हिस्सेदारी बिक्री या अंतिम वैल्यूएशन पर कोई फैसला नहीं किया है। स्विगी की मॉइनॉरिटी शेयरधारक इनवेस्को (Invesco) ने मई में इसका वैल्यूएशन करीब 5.5 अरब डॉलर आंका था। 2022 में स्विगी के IPO प्लान पर काम करने वाले बैंकिंग सूत्रों ने बताया कि स्विगी ने शुरू में IPO के जरिए 80 करोड़ से 1 अरब डॉलर जुटाने पर विचार किया था।

जुलाई-सितंबर 2024 के बीच IPO लाने का लक्ष्य

रिपोर्ट में तीन और सूत्रों ने भी कहा कि स्विगी जुलाई-सितंबर 2024 के बीच IPO लाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। स्विगी की प्रतिद्वंदी कंपनी जोमैटो (Zomato) पहले से शेयर बाजार में लिस्टेड है और उसके शेयरों में इस साल अब तक 54.8% की तेजी आई है, जो इस बात का संकेत है कि निवेशकों का विश्वास बाजारों में लौट रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited