Taj Hotels: ताज होटल का डेटा लीक होने का दावा, ऑनलाइन बिक रही 15 लाख लोगों की निजी जानकारी!

Taj Hotel Data Leak: रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में टाटा के स्वामित्व वाले ताज होटल ग्रुप में डेटा उल्लंघन का मामला सामने आया है और लगभग 15 लाख ग्राहकों की निजी जानकारी उजागर हो सकती है। डेटा लीक को लेकर डानाकूकीज नाम के हैकर ग्रुप ने इसके लिए 5,000 डॉलर की मांग की है।

hotel taj

ताज होटल

Taj Hotel Data Leak: टाटा के स्वामित्व वाले ताज होटल ग्रुप का डेटा लीक होने की खबर है। रिपोर्ट के अनुसार, इस लीक में करीब 15 लाख लोगों की पर्सनल जानकारी उजागर हो सकती है। हैकर्स ने डेटा को 5000 डॉलर में बिक्री के लिए उपलब्ध किया है। धमकी देने वाले हैकर्स ने कहा कि ग्राहक डेटा 2014-2020 की अवधि का है और अब तक किसी को भी इसका खुलासा नहीं किया गया है।

15 लाख ग्राहकों की जानकारी हुई लीक

ET की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में टाटा के स्वामित्व वाले ताज होटल ग्रुप में डेटा उल्लंघन का मामला सामने आया है और लगभग 15 लाख ग्राहकों की निजी जानकारी उजागर हो सकती है। डेटा लीक को लेकर डानाकूकीज नाम के हैकर ग्रुप ने इसके लिए 5,000 डॉलर की मांग की है।
रिपोर्ट के अनुसार, डेटा लीक में ग्राहकों का पर्सनल डेटा जैसे एड्रेस, मेंबरशिप आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य पर्सनल आईडेंटिटी इंफॉर्मेशन शामिल हैं। टाइम्स नाउ इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं करता है।

2014-2020 का है डेटा

धमकी देने वाले हैकर्स का कहना है कि ग्राहक डेटा 2014-2020 की अवधि का है और अब तक किसी को भी इसका खुलासा नहीं किया गया है। हैकर्स ने सौदे के लिए तीन मांगे भी रखी हैं।

कंपनी ने कहा सुरक्षा चूक की आशंका कम

ताज ग्रुप चलाने वाली इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (आईएचसीएल) के एक प्रवक्ता ने कहा, ''हमें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में पता चला है जो सीमित ग्राहक डेटा सेट को हैक करने का दावा कर रहा है, जो संवेदनशील नहीं है।" उन्होंने कहा कि ग्राहकों का डेटा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।
IHCL के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के अधिकारी इस दावे की जांच कर रहे हैं और संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी गई है। प्रवक्ता ने कहा कि आईएचसीएल अपने सिस्टम की निगरानी कर रहा है और किसी भी सुरक्षा चूक की आशंका नहीं है। साइबर सिक्योरिटी फर्म सेफ सिक्योरिटी के सीईओ साकेत मोदी ने ईटी को बताया कि इसमें आधार डेटा जैसी कोई सरकारी आईडी के शामिल होने की संभावना काफी कम है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Maithil author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited