Quick Commerce: अब इस कारोबार में होगी TATA ग्रुप की रिलायंस-फ्लिपकार्ट से भिड़ंत, कौन मारेगा बाजी

Quick Commerce Sector: Tata ग्रुप का न्यू फ्लैश आने वाले हफ्तों में अपनी सर्विसेज को अधिक यूजर्स बेस तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। सर्विस का किराना सेगमेंट बिगबास्केट चलाएगी, जो पूरी तरह से इंस्टैंट कॉमर्स मॉडल की ओर बढ़ रहा है।

Quick Commerce Sector

TATA ग्रुप की रिलायंस-फ्लिपकार्ट से भिड़ंत

मुख्य बातें
  • टाटा करेगा क्विक कॉमर्स सेक्टर में एंट्री
  • रिलायंस-फ्लिपकार्ट से मुकाबला
  • पेश किया जाएगा 'न्यू फ्लैश

Quick Commerce Sector: टाटा ग्रुप अब एक नये कारोबार में एंट्री करने की तैयारी कर रहा है। ये तेजी से बढ़ता क्विक कॉमर्स सेक्टर, जिसमें Blinkit, स्विगी इंस्टामार्ट, Zepto और बिगबास्केट जैसे प्लेयर पहले से मौजूद हैं। टाटा ग्रुप 'न्यू फ्लैश' (Neu Flash) नाम से अपनी नयी सर्विस शुरू करेगा। टाटा ग्रुप यह कदम फ्लिपकार्ट और रिलायंस इंडस्ट्रीज (JioMart) जैसी अन्य दिग्गज कंपनियों द्वारा इसी तरह की कोशिशों के बाद उठाने की तैयारी में है। यह सर्विस पहले सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी, जिसमें किराने के सामान से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन आइटम तक कई तरह के उत्पाद उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें -

कितने में बनता है Nike का जूता, बेचने पर वसूलती है रबड़ से विज्ञापन तक का पैसा

Neu Flash का विस्तार और पार्टनरशिप्स

न्यू फ्लैश आने वाले हफ्तों में अपनी सर्विसेज को अधिक यूजर्स बेस तक बढ़ाने की योजना बना रहा है। सर्विस का किराना सेगमेंट बिगबास्केट चलाएगी, जो पूरी तरह से इंस्टैंट कॉमर्स मॉडल की ओर बढ़ रहा है। CROMA इलेक्ट्रॉनिक्स और फोन ऑफर करेगा, जबकि फैशन और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स को टाटा क्लिक संभालेगा।

क्विक कॉमर्स : तेज़ी से बढ़ता हुआ क्षेत्र

क्विक कॉमर्स, रिलायंस रिटेल, डीमार्ट और स्पेंसर रिटेल जैसी आधुनिक रिटेल चेन के कारण भी तेज़ी से बढ़ रहा है। इससे कंज्यूमर प्लेटफ़ॉर्म डेवलप हो रहे हैं और 10-20 मिनट में किराने के सामान के अलावा भी सामानों की एक बड़ी रेंज उपलब्ध की जा रही है।

इस समय इस सेक्टर में टॉप तीन खिलाड़ी जोमैटो की ब्लिंकिट, स्विगी इंस्टामार्ट और ज़ेप्टो हैं, जिनकी संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 85% से अधिक है।

क्विक कॉमर्स के प्रति सतर्क अप्रोच

टाटा ग्रुप की क्विक कॉमर्स में एंट्री विशेष रूप से दिलचस्प है, क्योंकि इसने कंज्यूमर इंसेंटिव्स को इग्नोर कर दिया है। यह स्ट्रेटेजी मार्केट लीडर्स के बिल्कुल उलट है जो अपने मार्केट शेयर को बनाए रखने के लिए भारी निवेश कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, ज़ेप्टो घरेलू निवेशकों से $150 मिलियन तक जुटा रहा है, जिसने पहले केवल दो महीनों में $1 बिलियन जुटाए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited