Tata देगा कमाई मौका, 18 साल बाद आ रहा IPO, जानें क्यों है खास

टाटा प्ले को आईपीओ लाने के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। 18 साल बाद टाटा ग्रुप की कोई कंपनी आईपीओ लाने जा रही है। 2004 में टीसीएस आईपीओ लाई थी।

Tata Play IPO

टाटा प्ले को आईपीओ के लिए मिली मंजूरी

मुख्य बातें
  • टाटा ग्रुप की कंपनी को आईपीओ लाने के लिए मंजूरी
  • टाटा प्ले को सेबी ने दिखाई हरी झंडी
  • 18 साल बाद टाटा ग्रुप की किसी कंपनी की आईपीओ आएगा
Tata Play IPO : टाटा ग्रुप (Tata Group) कमाई का एक नया मौका लाने जा रहा है। दरअसल टाटा ग्रुप की एक और कंपनी को मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) से आईपीओ (IPO) लाने के लिए मंजूरी मिल गई है। सेबी से हरी झंडी मिलने के बाद टाटा ग्रुप (Tata Group) की टाटा प्ले (Tata Play) अब आईपीओ (IPO) लाने के लिए तैयार है।
आईपीओ कैसे है कमाई का मौका
आईपीओ निवेशकों के लिए एक अच्छा कमाई का मौका हो सकता है। असल में कोई कंपनी जब शेयर बाजार पर लिस्ट होना चाहती है तो उसे पहले आईपीओ लाना होता है। आईपीओ में शेयरों के लिए प्राइस बैंड तय होता है, जिस पर आवेदन करने वालों को शेयर बेचे जाते हैं।
अगर आईपीओ को अच्छा रेस्पोंस मिले तो शेयर के स्टॉक एक्सचेंजों पर प्रीमियम यानी बढ़त के साथ लिस्ट होने की उम्मीद रहती है। पर ध्यान रहे कि जरूरी नहीं कि शेयर प्रीमियम पर लिस्ट हो। आईपीओ के ठंडा रहने पर अकसर शेयर कमजोरी के साथ लिस्ट होते देखे गये हैं।
18 साल बाद आ रहा टाटा ग्रुप का आईपीओ
टीसीएस (TCS) आईपीओ लाने वाली टाटा ग्रुप की लास्ट कंपनी है। टीसीएस (TCS) का आईपीओ साल 2004 में आया था। टाटा प्ले, जिसे पहले Tata Sky, के नाम से जाता था, ने पिछले साल दिसंबर में आईपीओ के लिए आवेदन किया था। अब कंपनी को सेबी से आईपीओ के लिए मंजूरी मिली है।
ईटी की रिपोर्ट के अनुसार आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर ऑप्शन की कॉन्फिडेंशियल प्री-फाइलिंग का उपयोग करने वाली टाटा प्ले भारत की पहली कंपनी है।
डीटीएच कंपनी है टाटा प्ले
टाटा प्ले एक डीटीएच कंपनी है, जिसने 2006 में अपनी सर्विसेज शुरू कीं। ये पे टीवी और ओटीटी सर्विसेज देने वाले भारत के लीडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। इसके 1.7 करोड़ से अधिक कनेक्शन हैं और कंपनी 600 से अधिक टीवी चैनल पेश करती है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर टाटा प्ले के आईपीओ के रिटर्न की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited