Tata बनाएगी iPhone! बनेगी भारत की पहली कंपनी, इस शहर में लगाएगी प्लांट

Tata To Make iPhone: भारतीय आईफोन के शामिल होने से एप्पल चीन से अलग अपने प्रोडक्ट आधार को डायवर्सिफाई करने और भारत में टेक्नोलॉजी मैन्युफैक्चरिंग करने के प्रयासों में तेजी आ सकती है।

Tata To Make iPhone

अब टाटा आईफोन बनाएगी

मुख्य बातें
  • टाटा ग्रुप बनाएगा आईफोन
  • एप्पल के साथ हो सकती है डील
  • अगले महीने डील हो सकती है फाइनल
Tata To Make iPhone: टाटा ग्रुप (Tata Group) अगस्त तक अमेरिका की दिग्गज कंपनी एप्पल (Apple) के साथ आईफोन (iPhone) बनाने को लेकर डील कर सकता है। डील के तहत टाटा ग्रुप एप्पल की सप्लायर्स फैक्ट्री खरीदेगा। इसके साथ ही टाटा आईफोन असेंबल करने वाली भारत की पहली कंपनी बन जाएगी।
डील के तहत टाटा ग्रुप दक्षिणी कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्प फैक्ट्री (Wistron Corp Factory) को खरीदेगा, जिसकी संभावित कीमत 4940 करोड़ रु से अधिक है। इस फैसिलिटी में 10,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं, जो लेटेस्ट iPhone 14 मॉडल को असेंबल करते हैं।

फैक्ट्री से बनेंगे 14822 करोड़ रु के आईफोन

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार विस्ट्रॉन ने सरकारी फाइनेंशियल इंसेंटिव्स हासिल करने के लिए चालू वित्तीय वर्ष यानी मार्च 2024 तक फैक्ट्री से कम से कम 14822 करोड़ रु के आईफोन भेजने की प्रतिबद्धता जताई है।
इसने अगले साल तक फैक्ट्री की वर्कफॉर्स को तीन गुना करने की भी योजना बनाई है। टाटा इन प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए तैयार है क्योंकि विस्ट्रॉन भारत में आईफोन बिजनेस से बाहर हो गई है।

एप्पल को होगा फायदा

भारतीय आईफोन के शामिल होने से एप्पल चीन से अलग अपने प्रोडक्ट आधार को डायवर्सिफाई करने और भारत में टेक्नोलॉजी मैन्युफैक्चरिंग करने के प्रयासों में तेजी आ सकती है।
30 जून को समाप्त तीन महीनों में विस्ट्रॉन ने भारत से लगभग 4117 करोड़ रु के iPhone का निर्यात किया है और Apple के दूसरे प्रमुख ताइवानी सप्लायर्स फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप (Foxconn Technology Group) और पेगाट्रॉन कॉर्प (Pegatron Corp) ने भी लोकल लेवल पर वृद्धि की है।

एप्पल की चीन से बेरुखी

चीन में कोविड लॉकडाउन और वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव के बाद एप्पल ने चीन के अलावा दूसरे देशों में अपने बिजनेस का विस्तार करने के प्रयास तेज कर दिए हैं। वहीं 155 साल पुराना टाटा ग्रुप नमक से लेकर टेक्नोलॉजी सर्विसेज तक सब कुछ बेचता है और अब ग्रुप ने इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्शन और ई-कॉमर्स में पैठ बनाने की कोशिश की है, जो टाटा फैमिली के लिए नए सेक्टर हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited