Tata Motors business split: टाटा मोटर्स के बिजनेस का होगा बंटवारा, क्या यह शेयर में निवेश करने का सही समय

Tata Motors demerger share ratio: टाटा मोटर्स के शेयरों में शुक्रवार, 06 सितंबर को बीएसई पर 1.73 प्रतिशत की गिरावट आई। शेयर ने इंट्राडे में 1073 रुपये और 1040.95 रुपये का उच्चतम और निम्नतम स्तर हासिल किया। एनएसई के अनुसार टाटा समूह की ऑटोमोबाइल इकाई का बाजार पूंजीकरण 3.86 लाख करोड़ रुपये है। कंपनी निफ्टी 50 का हिस्सा है।

tata motors, tata motors demerger, market news, ratan tata, tata motors demerger share ratio, tata motors trading strategy

टाटा मोटर्स।

Tata Motors demerger share ratio: मार्च में घोषित टाटा मोटर्स अपने कारोबार को दो अलग-अलग लिस्टेड यूनिट में बंटने वाला है। जिसमें कॉमर्शियल व्हीकल बिजनेस और इससे जुड़े और पैसेंजर व्हीकल बिजनेस जिसमें पीवी, ईवी, जेएलआर शामिल हैं। टाटा मोटर्स बोर्ड ने डीमर्जर के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। टाटा मोटर्स के शेयरों में शुक्रवार, 06 सितंबर को बीएसई पर 1.73 प्रतिशत की गिरावट आई। शेयर ने इंट्राडे में 1073 रुपये और 1040.95 रुपये का उच्चतम और निम्नतम स्तर हासिल किया। शेयर की कीमत 1070 रुपये प्रति शेयर पर खुली, जबकि पिछले दिन यह 1068.65 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था। कुल 93 लाख इक्विटी का आदान-प्रदान हुआ, जिसकी कीमत 972 करोड़ रुपये है। एनएसई के अनुसार टाटा समूह की ऑटोमोबाइल इकाई का बाजार पूंजीकरण 3.86 लाख करोड़ रुपये है। कंपनी निफ्टी 50 का हिस्सा है।

Tata Motors share price strategy: टाटा मोटर्स शेयर प्राइस स्ट्रैटजी

ईटी नाउ स्वदेश के खास शो में इस शेयर पर अपनी राय देते हुए मार्केट एक्सपर्ट ध्वनि पटेल ने कहा कि अगर साप्ताहिक स्ट्रक्चर को देखें तो निश्चित तौर पर शेयर में एक मोमेंटम ढीला पड़ता दिख रहा है, जहां क्लोजिंग बेसिस पर 1000 से 1100 रुपये के स्तर को पार करने की संभावना मुश्किल नजर आ रही है। उन्होंने कहा, "इसलिए मेरी सलाह यही होगी कि फिलहाल जो भी मुनाफा हो रहा है, उसे लॉक कर लें और फिलहाल किसी दूसरे शेयर में स्विच कर लें।"

Tata Motors demerger share ratio: टाटा मोटर्स डिमर्जर शेयर रेशियो

टाटा मोटर्स ने घोषणा की कि शेयर पात्रता अनुपात 1:1 होगा, जिसका अर्थ है कि दोनों सूचीबद्ध संस्थाओं में समान शेयरधारिता होगी।
पनी ने प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की, "...योजना के अनुसार, टीएमएल के शेयरधारकों को टीएमएल में रखे गए समान वर्ग ("पात्रता अनुपात") के 2 रुपये मूल्य के प्रत्येक एक पूर्ण चुकता शेयर के बदले 2 रुपये अंकित मूल्य का टीएमएलसीवी का एक पूर्ण चुकता शेयर मिलेगा।"

Tata Motors demerger purpose: टाटा मोटर्स के डिमर्जर का उद्देश्य

टाटा मोटर्स ने कहा कि इन कार्रवाइयों से संबंधित व्यावसायिक समूहों को अपनी अलग-अलग रणनीतियों को अधिक तत्परता से आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी, साथ ही जवाबदेही को मजबूत किया जाएगा और शेयरधारक मूल्य में वृद्धि होगी। इस योजना का कर्मचारियों, ग्राहकों, लेनदारों और अन्य व्यावसायिक भागीदारों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।
डिस्क्लेमर : इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। यहां पर दी गई सलाह ईटी नाउ स्वदेश की रिपोर्ट के आधार पर है और शेयर पर राय ईटी नाउ स्वदेश को मार्केट एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित है। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited