TCS के बायबैक इश्यू से करें कमाई, जानें IPO से कैसे है अलग, क्यों कंपनी वापस खरीद रही अपने ही शेयर

TCS Buyback Issue: टीसीएस का बायबैक इश्यू 1 दिसंबर को खुलेगा, जबकि टेंडरिंग के लिए 7 दिसंबर तक खुला रहेगा। टीसीएस बायबैक इश्यू में शेयरधारकों से 4,150 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 4.09 करोड़ शेयर वापस खरीदेगी।

TCS Buyback Issue

टीसीएस बायबैक इश्यू

मुख्य बातें
  • 1 दिसंबर को खुलेगा टीसीएस का बायबैक इश्यू
  • 4150 रु पर वापस खरीदेगी शेयर
  • मौजूदा रेट से 18 फीसदी होगा प्रीमियम
TCS Buyback Issue: टाटा ग्रुप (Tata Group) की टीसीएस (TCS) देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है। कंपनी ने कुछ समय पहले बायबैक (Buyback) का ऐलान किया था। अब इसने बायबैक की तारीख का भी ऐलान कर दिया है।
जहां तक बायबैक का सवाल है तो जब कोई कंपनी शेयरधारकों से अपने ही शेयर वापस खरीदती है, तो इसे बायबैक कहते हैं। आम तौर पर कंपनी शेयर के मार्केट रेट से अधिक पर शेयरों को वापस खरीदती है। यही अधिक कीमत शेयरहोल्डर्स का फायदा होती है। वहीं IPO में कंपनी नए शेयर जारी करती है।

बायबैक की डेट और प्राइस

टीसीएस का बायबैक इश्यू 1 दिसंबर को खुलेगा, जबकि टेंडरिंग के लिए 7 दिसंबर तक खुला रहेगा। टीसीएस बायबैक इश्यू में शेयरधारकों से 4,150 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर 4.09 करोड़ शेयर वापस खरीदेगी। बता दें कि इसका बायबैक इश्यू कुल 17000 करोड़ रु का होगा।

कैसे होगी कमाई

बीते शुक्रवार को टीसीएस के शेयर का बंद भाव 3457.60 रुपये रहा था, उससे 4150 रु का भाव 20% प्रीमियम पर है। यानी जिन शेयरधारकों से शेयर खरीदे जाएंगे, उन्हें 20 फीसदी फायदा होगा। बुधवार को कंपनी का शेयर 3513.10 रु पर बंद हुआ है। आज के रेट हिसाब से भी शेयरधारकों को 18 फीसदी से अधिक रिटर्न मिलेगा।

कंपनियां क्यों करती हैं बायबैक

कंपनियां कई कारणों से बायबैक करती हैं। इनमें बाजार में उपलब्ध अपने शेयरों की संख्या घटाना और बचे हुए शेयरों की वैल्यू को बढ़ाना शामिल है। अगर कंपनी को लगे कि उसके शेयर अंडरवैल्यू हैं, तो भी बायबैक किया जाता है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर बायबैक की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited