TCS में जॉब का मौका: मार्च तक 12,000 की भर्ती करेगी कंपनी, इस बार मिलेगा 100 फीसदी वेरिएबल पे!

प्रौद्योगिकी पेशेवरों के बीच मूनलाइटिंग ने इंडस्ट्री में एक नई बहस छेड़ दी है। एक ओर जहां टेक महिंद्रा जैसी कुछ दिग्गज कंपनियों ने इसका समर्थन किया है, वहीं IBM और विप्रो जैसी कुछ कंपनियों ने इसके बारे में चिंता व्यक्त की है।

TCS

TCS में जॉब का मौका: मार्च तक 12,000 की भर्ती करेगी कंपनी

नई दिल्ली। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही में 43,000 फ्रेशर्स को हायर किया था। जबकि वित्त वर्ष 2022 के लिए, यह संख्या बढ़कर 1 लाख से भी ज्यादा हो गई। वित्त वर्ष 2023 के लिए कंपनी ने 40,000 हायरिंग के लक्ष्य की घोषणा की थी। दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर 2022 के दौरान आईटी कंपनी ने 9,840 लोगों को हायर किया और लगभग 20,000 फ्रेशर्स की भर्ती की। चालू वित्त वर्ष में कंपनी की 45,000 से 47,000 फ्रेशर्स को नियुक्त करने की योजना है, जिसमें से अब तक उसने 35,000 को काम पर रखा है।
कर्मचारियों के लिए खुशखबरी!
भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने अपने कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा की। कंपनी ने कहा कि 70 फीसदी कर्मचारियों को 100 फीसदी वेरिएबल पे मिलेगा। चीफ ह्यूमन रिसोर्स मानव मिलिंद लक्कड़ ने 30 सितंबर को समाप्त तिमाही के लिए कंपनी की वित्तीय स्थिति की घोषणा करने के बाद कहा कि बाकी के 30 फीसदी कर्मचारियों को उनकी बिजनेस यूनिट के प्रदर्शन के आधार पर भुगतान किया जाएगा।
किसी कर्मचारी के खिलाफ नहीं हुई कार्रवाई
सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने सोमवार को कहा कि 'मूनलाइटिंग' एक नैतिक मुद्दा है और यह कंपनी के मूल मूल्यों के खिलाफ है। इसके अलावा टीसीएस ने कहा कि उसने अपने किसी भी कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। फिलहाल कंपनी में 6.16 लाख से भी ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि जब कोई कर्मचारी अपनी नौकरी के अलावा स्वतंत्र रूप से कोई दूसरा काम भी करता है, तो उसे तकनीकी तौर पर 'मूनलाइटिंग' (Moonlighting) कहा जाता है। मुंबई स्थित आईटी कंपनी ने पिछले महीने अपने कर्मचारियों को हफ्ते में कम से कम तीन दिन ऑफिस से काम करने के लिए कहा था। कंपनी ने सोमवार को कहा कि उसके 6,16,171 कर्मचारियों का एक तिहाई हफ्ते में दो बार ऑफिस आता है।
हाल में टीसीएस की प्रतिद्वंदी विप्रो (Wipro) ने अनुशासत्मक कार्रवाई के रूप में 300 से ज्यादा कर्मचारियों को बर्खास्त करने की घोषणा की थी। विप्रो और एचसीएल टेक सितंबर तिमाही के नतीजे कल यानी 12 अक्टूबर को जारी करेंगे। इंफोसिस भी इसी हफ्ते इसकी घोषणा करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited