Tata ग्रुप के 3 शेयरों में कमाई का मौका, बैठे-बैठे होगा फायदा, जानिए कैसे

Tata Group Stocks Ex-Dividend: एक्स-डिविडेंड डेट तब होती है जब किसी कंपनी के इक्विटी शेयरों की कीमत डिविडेंड पेमेंट के लिए एडजस्टेड हो जाती है। यानी जिस रेट पर डिविडेंड दिया जाएगा, उसे तय करने वाली डेट एक्स-डिविडेंड होती है।

Tata Group Stocks Ex-Dividend

टाटा ग्रुप स्टॉक एक्स-डिविडेंड

मुख्य बातें
  • टाटा ग्रुप के 3 शेयरों में कमाई का मौका
  • 3 शेयरों पर मिलेगा डिविडेंड
  • इस हफ्ते तीनों होंगे एक्स-डिविडेंड
Tata Group Stocks Ex-Dividend: आज शेयर बाजार के लिए कारोबारी हफ्ते का पहला दिन है। सोमवार को ट्रेड शुरू करने से पहले कुछ अहम फैक्टर्स पर नजर रखना जरूरी है। इनमें इस हफ्ते महंगाई को लेकर आने वाला डेटा शामिल है। साथ ही निवेशकों को उन शेयरों पर नजर रखनी चाहिए, जिनमें मुनाफा कराने की संभावना है। टाटा ग्रुप (Tata Group) के 3 शेयरों में कमाई का अच्छा मौका है, क्योंकि ये तीनों शेयर इस हफ्ते एक्स-डिविडेंड होने वाले हैं। आगे जानिए इन शेयरों के नाम उनकी एक्स-डिविडेंड डेट।

क्या होती है एक्स-डिविडेंड डेट

एक्स-डिविडेंड डेट तब होती है जब किसी कंपनी के इक्विटी शेयरों की कीमत डिविडेंड पेमेंट के लिए एडजस्टेड हो जाती है। यानी जिस रेट पर डिविडेंड दिया जाएगा, उसे तय करने वाली डेट एक्स-डिविडेंड होती है।
आम तौर पर यह रिकॉर्ड डेट से एक या दो वर्किंग डेज पहले होती है। वे सभी शेयरहोल्डर जिनके नाम रिकॉर्ड डेट के अंत तक कंपनी की लिस्ट में दिखाई देते हैं, वे डिविडेंड प्राप्त करने के लिए एलिजिबल होते हैं।

ये कंपनियां देंगी डिविडेंड

  • टीसीएस (TCS)
  • टाटा इंवेस्टमेंट कॉर्पोरेशन (Tata Investment Corporation)
  • टाटा केमिकल्स (Tata Chemicals)

टीसीएस की एक्स-डिविडेंड डेट

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बोर्ड ने 48 रुपये का फाइनल डिविडेंड घोषित किया है। कंपनी ने 15 जून, 2023 को रिकॉर्ड डेट के रूप में तय किया है। वहीं इसकी एक्स-डिविडेंड डेट भी 15 जून 2023 है।

टाटा इंवेस्टमेंट कॉर्पोरेशन

टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन 48 रु प्रति शेयर के डिविडेंड का भुगतान करेगी। कंपनी ने इसके लिए रिकॉर्ड तिथि 13 जून तय की है और 12 जून इसकी एक्स-डिविडेंड डेट है।

टाटा केमिकल्स

कंपनी ने 17.5 रु का फाइनल डिविडेंड घोषित किया है। रिकॉर्ड डेट 15 जून तय की गई है। यह 14 जून, 2023 को एक्स-डिविडेंड पर ट्रेड करेगा।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर शेयर के रिटर्न की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited