दो हफ्ते की गिरावट पर लगा ब्रेक,बढ़ा देश का विदेशी मुद्रा भंडार, जानें खजाने में कितना हुआ इजाफा

Foreign Exchange Reserves: देश का विदेशी मुद्रा भंडार दो जून को समाप्त सप्ताह में 5.929 अरब डॉलर बढ़कर 595.067 अरब डॉलर हो गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इससे पहले लगातार दो सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार घटा था।

Foreign Exchange Reserves

देश का विदेशी मुद्रा भंडार

Foreign Exchange Reserves: देश का विदेशी मुद्रा भंडार दो जून को समाप्त सप्ताह में 5.929 अरब डॉलर बढ़कर 595.067 अरब डॉलर हो गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इससे पहले लगातार दो सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार घटा था। इससे पहले के सप्ताह में देश का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 4.34 अरब डॉलर घटकर 589.14 अरब डॉलर रह गया था। अक्टूबर 2021 में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। लेकिन वैश्विक घटनाओं के कारण उत्पन्न दबावों के बीच केंद्रीय बैंक के रुपये के बचाव के लिए मुद्रा भंडार का उपयोग करने से इसमें गिरावट आई।

विदेशी मुद्रा 5.27 अरब डॉलर बढ़कर 526.201 अरब डॉलर हुआ

रिजर्व बैंक के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, दो जून को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार का अहम हिस्सा विदेशी मुद्रा आस्तियां 5.27 अरब डॉलर बढ़कर 526.201 अरब डॉलर हो गयीं। डॉलर में अभिव्यक्त की जाने वाली विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पाउंड और येन जैसी गैर-अमेरिकी मुद्राओं में आई घट-बढ़ के प्रभावों को भी शामिल किया जाता है। रिजर्व बैंक ने कहा कि स्वर्ण भंडार का मूल्य 65.5 करोड़ डॉलर बढ़कर 45.557 अरब डॉलर हो गया।

SDR 60 लाख डॉलर घटकर 18.186 अरब डॉलर हुआ

आंकड़ों के अनुसार, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 60 लाख डॉलर घटकर 18.186 अरब डॉलर रह गया। समीक्षाधीन सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में रखा देश का मुद्रा भंडार एक करोड़ डॉलर बढ़कर 5.123 अरब डॉलर हो गया।

सोने के भंडार में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सोने के भंडार में 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। ईटी के मुताबिक पांच साल पहले RBI ने सोने की खरीद फिर से शुरू की थी। सोना महंगाई के एक मजबूत तोड़ के रूप में उभरा है और इसने डॉलर पर निर्भरता को एक हद तक कम करने में भी मदद की है। RBI के नए आंकड़ों के मुताबिक, भारत का सोने का भंडार दिसंबर 2017 में 17.9 मिलियन ट्रॉय औंस से बढ़कर इस साल अप्रैल में 25.55 मिलियन ट्रॉय औंस हो गया है। यह मोटे तौर पर 795 मीट्रिक टन सोना है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited