Motivation quotes: जिसे समय की कद्र नहीं होती वो छोटी सफलता पाता है..मिल्क मैन की ये बातें लक्ष्य की राह करेंगी आसान

Motivation quotes: अमूल का नाम आप रोजाना सुनते होंगे और इसके बहुत सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते होंगे। आणंद मिल्क यूनियन लिमिटेड को स्थापित करने का जितना श्रेय इसके फाउंडर त्रिभुवनदास पटेल को जाता है, उतना ही वर्गीस कुरियन को भी जाता है जो भारत के मिल्क मैन कहे जाते थे।

verghese kurien

verghese kurien

Motivation quotes:वर्गीस कुरियन भारत के मिल्क मैन कहे जाते थे जिन्होंने देश में श्वेत क्रांति की शुरुआत की थी। 26 नवंबर को इन्हीं के सम्मान में देश मिल्क डे भी सेलिब्रेट करता है। यहां हम आपको इनकी कही प्रेरणादायक बातें बता रहे हैं।
जिस व्यक्ति को समय की कद्र नहीं होती... मिल्क मैन की बातें सफलता को बनाएंगी मक्खन
अमूल का नाम आप रोजाना सुनते होंगे और इसके बहुत सारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते होंगे। आणंद मिल्क यूनियन लिमिटेड को स्थापित करने का जितना श्रेय इसके फाउंडर त्रिभुवनदास पटेल को जाता है, उतना ही वर्गीस कुरियन को भी जाता है जो भारत के मिल्क मैन कहे जाते थे। आज हम यहां आपको वर्गीस कुरियन के कहे गोल्डन कोट्स की जानकारी दे रहे हैं।
अमूल की सफलता को देखते हुए भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने 1965 में कुरियन को ये मॉडल देशभर में तैयार करने को कहा।
इसके बाद नेशनल डेयरी डेवेलपमेंट बोर्ड की नींव रखी गई और बतौर चेयरमैन वर्गीस कुरियन ने भारत में ऑपरेशन फूड लॉन्च किया।वर्गीस कुरियन का जन्म 26 नवंबर 1921 को केरल के कोझिकोड में हुआ था। 1940 में उन्होंने लॉयल कॉलेज से फिजिक्स में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया था।कुछ समय टाटा स्टील टेक्निकल इंस्टिट्यूट में काम करने के बाद कुरियन सरकारी स्कॉलरशिप पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग में मास्टर्स करने यूएस चले गए।लंबे समय तक तबीयत खराब रहने के बाद 2012 में कुरियन का 90 साल की उम्र में निधन को गया। इन्हें पद्मश्री, पद्मभूषण और पद्मविभूषण मिले हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited