Tomato Prices: टमाटर की कीमत हो गई दोगुनी, हो सकती है तिगुनी-चौगुनी, ये है वजह

Tomato Prices: भीषण गर्मी ने तबाही मचा रखी है। लोगों हाल बेहाल है। इतना ही नहीं इससे फसलें भी बुरी तरह प्रभावित हुई है। खासकर टमाटर पर इसका सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है। जिसकी वजह से चंद दिनों में ही इसकी कीमत दोगुनी हो गई। अगर मौसम के हालात ऐसे ही रहे तो तिगुनी या चौगुनी हो सकती है।

Tomato prices, shortage of tomato supply

टमाटर की बढ़ी कीमतें (तस्वीर-Canva)

Tomato Prices: गर्मी ने न केवल लोगों की सेहत पर असर डाला है बल्कि फसलों के उत्पादन को भी प्रभावित किया है। इससे सबसे अधिक टमाटर पर प्रभाव पड़ा है। महाराष्ट्र और दक्षिणी राज्यों कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में पिछले 15-20 दिनों में टमाटर की कीमतें दोगुनी हो गई हैं, क्योंकि भीषण गर्मी की वजह से उत्पादन में कमी आई है। इन राज्यों में थोक बाजारों में टमाटर की औसत कीमत 40-50 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। हालांकि उत्तर भारत में टमाटर की अधिक आपूर्ति के कारण कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई है, जो भीषण गर्मी की वजह से तेजी से पक रहे हैं, लेकिन जुलाई में स्थिति मुश्किल हो सकती है, जब आपूर्ति की कमी के कारण कीमतें आमतौर पर बढ़ जाती हैं।

80 रुपये प्रति किलो तक पहुंचा टमाटर

कृषि बाजारों पर सरकारी पोर्टल एगमार्कनेट के आंकड़ों के हवाले से ईटी ने बताया कि दक्षिणी राज्यों में औसत थोक मूल्य 35 रुपये प्रति किलोग्राम से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच चल रहे हैं, जबकि कर्नाटक के कुछ बाजारों में उच्चतम मूल्य स्तर 60 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है। एगमार्कनेट के आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि पिछले दो-तीन हफ़्तों में कीमतें एक साल पहले की तुलना में करीब दोगुनी हो गई हैं। बेंगलुरु में रविवार को खुदरा में टमाटर 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा था।

गर्मी से जल्द पक गए टमाटर

ईटी के मुताबिक महाराष्ट्र के नासिक जिले में पिंपलगांव एपीएमसी (कृषि उपज मार्केटिंग कमिटी) के एक अधिकारी सचिन पाटिल ने कहा कि इस साल तापमान लंबे समय तक 42-44 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे फूल और फल खराब हो गए, जिससे उत्पादन कम हुआ। उत्तर भारत में कीमतें अभी भी नियंत्रण में हैं क्योंकि टमाटर पौधों पर तेजी से पक रहे हैं क्योंकि उत्तरी राज्य अभी भी गर्मी की लहरों के प्रभाव से जूझ रहे हैं, जिससे किसानों को उन्हें काटने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है और इस तरह बाजार में आपूर्ति बढ़ रही है। पके हुए फलों की मांग आमतौर पर थोक बाजार में कम होती है क्योंकि उनकी शेल्फ लाइफ कम होती है।

गर्मी से टमाटर की पैदावार प्रभावित

ईटी के मुताबिक पुणे के पास नारायणगांव टमाटर मंडी के टमाटर व्यापारी गणेश फुलसुंदर ने कहा कि इस साल गर्मी ने टमाटर की पैदावार को प्रभावित किया है। बंगलौर क्षेत्र के आसपास काटी जाने वाली नई फसल की आवक आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतों की दिशा तय करेगी। टमाटर की कीमतें जुलाई से अक्टूबर के बीच अपने चरम पर पहुंचने की चक्रीय प्रकृति का पालन करती हैं क्योंकि बरसात के मौसम में टमाटर बहुत कम क्षेत्रों में उगाए जाते हैं। मानसून के दौरान अत्यधिक भारी बारिश के कारण फलों में दरारें पड़ जाती हैं, जिन्हें फिर लंबी दूरी तक नहीं ले जाया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited