ये हैं 10 बेस्ट शॉर्ट टर्म सरकारी निवेश स्कीम, कम समय में भी मिलेगा तगड़ा ब्याज

Top 10 Short Term Govt Scheme: शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड और गोल्ड ईटीएफ में जोखिम रहता है। यदि आप बिना जोखिम लिए अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो सरकारी स्कीम बेस्ट रहेंगी।

Top 10 Short Term Govt Scheme

10 बेस्ट सरकारी निवेश योजनाएं

मुख्य बातें
  • पीपीएफ में मिलता है 7.1 फीसदी ब्याज
  • सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में पाएं 8.2 फीसदी ब्याज
  • एनएससी में मिलता है 7.7 फीसदी रिटर्न
Top 10 Short Term Govt Scheme: निवेश के लिए बहुत सारे ऑप्शन मौजूद हैं। मगर अकसर ऑप्शनों में जोखिम भी है। जैसे कि शेयर बाजार (Stock Market), म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) और गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में जोखिम रहता है। पर यदि आप बिना जोखिम लिए अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो सरकारी स्कीम बेस्ट रहेंगी। यहां हम आपको ऐसी 10 स्कीमों की जानकारी देंगे, जिनमें शॉर्ट टर्म में भी अच्छा रिटर्न मिल जाएगा।

पीपीएफ (PPF)

पीपीएफ एक अच्छी निवेश योजना है। यह एक सुरक्षित पोस्ट ऑफिस जमा योजना है, जिसमें हर वित्त वर्ष में टैक्स छूट और 7.1 फीसदी की आकर्षक ब्याज दर मिलती है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC)

7.7 फीसदी की सालाना ब्याज दर वाली यह योजना एक निश्चित इनकम निवेश योजना है। आप इसे किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में खोल सकते हैं। यह योजना कम या मिड आय वाले निवेशकों को आयकर बचाते हुए निवेश करने का अच्छा विकल्प है।

किसान विकास पत्र

7.5 फीसदी की सालाना ब्याज दर वाली यह पोस्ट ऑफिस की एक प्रमाणपत्र योजना है। इस योजना में आपका पैसा लगभग 9 साल और 10 महीने की अवधि में दोगुना हो जाएगा।

सुकन्या समृद्धि खाता

ये बेटियों के लिए शुरू की गई एक बचत योजना है। इस स्कीम की ब्याज दर 8 फीसदी है। इस योजना में कम से कम 250 रु और अधिकतम 1.5 लाख रु का निवेश किया जा सकता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

यह योजना 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए एक बचत स्कीम की तरह है। खाता खोलने की तारीख से 5 साल बाद इस स्कीम की जमा राशि मैच्योर होती है। इस योजना पर 8.2 फीसदी ब्याज दर ऑफर की जा रही है।

पोस्ट ऑफिस आरडी

पोस्ट ऑफिस भी आरडी यानी रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम की पेशकश करता है। इस स्कीम में ब्याज दर 5.8 फीसदी है। आप हर महीने कम से कम 100 रु जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

यह एक ऐसी योजना है जिसमें निवेशक एक बार निवेश करके हर महीने एक निश्चित ब्याज हासिल करते हैं। इस स्कीम की ब्याज दर 6.6 फीसदी है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

ये एफडी की तरह है। इस स्कीम में 5.5 फीसदी से 6.7 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर की जाती है।

पोस्ट ऑफिस बचत खाता

पोस्ट ऑफिस भी बैंक की तरह बचत खाते की पेशकश करता है। यहां आपको 4 फीसदी ब्याज दर ऑफर की जाएगी।

सॉवरेन गोल्ड बांड (एसजीबी)

सोने को हमेशा से ही एक सुरक्षित विकल्प माना जाता रहा है। आप फिजिकल सोने के बजाय सरकार की तरफ से जारी सॉवरेन गोल्ड बांड खरीद सकते हैं। सरकार ने निवेश पर 2.50% की ब्याज दर तय की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited