ये हैं स्टॉक मार्केट के 3 टॉप सीक्रेट, नहीं बताएगा कोई सफल ट्रेडर, मान लेंगे तो नहीं होगा घाटा

Stock Market Secret: शेयर बाजार के कुछ सीक्रेट हैं। ये सीक्रेट यदि आप जान लें तो मार्केट की अस्थिरता को समझना आसान हो जाएगा। उससे आप घाटे से बच सकेंगे। यहां हम आपको ऐसे 3 टॉप सीक्रेट के बारे में बताएंगे।

Stock Market Secret

स्टॉक मार्केट के टॉप सीक्रेट

मुख्य बातें
  • शेयर बाजार से पैसा कमाना नहीं आसान
  • मार्केट के सीक्रेट जानना है जरूरी
  • शेयर बाजार की पूरी नॉलेज जरूर लें
Stock Market Secret: शेयर बाजार (Stock Market) में जितना जोखिम है, उतनी ही कमाई की उम्मीद भी होती है। मगर शेयर बाजार से पैसा कमाना इतना आसान नहीं है। मार्केट कभी भी ऊपर और कभी भी नीचे जा सकती है। इसके लिए आपको शेयर मार्केट को समझना होगा।
शेयर बाजार के कुछ सीक्रेट हैं। ये सीक्रेट यदि आप जान लें तो मार्केट की अस्थिरता को समझना आसान हो जाएगा। उससे आप घाटे से बच सकेंगे। यहां हम आपको ऐसे 3 टॉप सीक्रेट के बारे में बताएंगे।

एक ट्रेडर के रूप में हमेशा मार्केट की सुनें

मार्केट में अलग-अलग ट्रेंड चलते हैं। एक ट्रेडर के रूप में मार्केट के ट्रेंड्स को समझना और उनके अनुसार ट्रेड करना आपका पहला काम है। ट्रेडर को तथ्यों के हिसाब से ट्रेड करना चाहिए, न कि किसी भी राय पर। बेवजह के रिस्क और लालच से बचना चाहिए। अगर मार्केट गिरे तो कहां खरीदारी या बिकवाली करनी चाहिए, ये आपको समझना होगा।

रिसर्च में बिताएं ज्यादा से ज्यादा वक्त

अक्सर लोग ओवरकॉन्फिडेंस में मानते हैं कि उन्हें स्टॉक मार्केट पर रिसर्च करने की जरूरत नहीं है, बल्कि वे केवल सलाहों से काम चला सकते हैं। मगर एक्सपर्ट ये तरीका गलत मानते हैं। वे अधिक से अधिक रिसर्च की सलाह देते हैं। इससे आपकी नॉलेज बढ़ेगी और आपको ये मालूम होगा किन शेयरों में कमाई के मौके हैं। क्योंकि हजारों शेयरों में से सही शेयर चुनने के लिए नॉलेज जरूरी है।

अनुशासन पर बहुत कुछ निर्भर करता है

आप टाइम पास के लिए शेयर बाजार में उतरेंगे तो नुकसान होने की अधिक संभावना है। शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए सीरियस होकर अनुशासन के साथ उतरना होगा। अनुशासन में सही शेयर को चुनकर सटीक समय पर खरीदारी करना आसान हो जाएगा।
डिस्क्लेमर : यहां निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited