Financial Planning: युवाओं के लिए टॉप 5 फाइनेंशियल प्लानिंग टिप्स, पैसों की तंगी रहेगी दूर

Financial Planning: अपने पैसे को मैनेज करने को बेकार न समझें। यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है और आपको अपने पैसे को मैनेज करने के लिए फाइनेंशियल बैकग्राउंड से होने की जरूरत नहीं है। आपको बस थोड़ी सी प्रतिबद्धता दिखाने की जरूरत है।

Financial Planning

5 फाइनेंशियल प्लानिंग टिप्स

मुख्य बातें
  • फाइनेंशियल प्लानिंग है जरूरी
  • पैसों का मैनेजमेंट भी अहम
  • वित्तीय तौर पर रहेंगे मजबूत
Financial Planning: फाइनेंशियल प्लानिंग वह प्रोसेस है, जो आपको अचानक लगने वाले पैसों से जुड़े झटकों और अनहोनी से बचते हुए सिस्टेमैटिक और प्लैन्ड तरीके से अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए एक फ्रेमवर्क प्रोवाइड करती है। अगर आप फाइनेंशियल प्लानिंग पर अमल करें तो काफी हद तक पैसों की टेंशन दूर कर सकते हैं। फाइनेंशियल प्लानिंग युवाओं के लिए भी बहुत जरूरी है। युवाओं को फायदा यह है कि वे लॉन्ग टर्म में फाइनेंशियल प्लानिंग से ज्यादा पैसा जमा कर सकते हैं। यहां हम युवाओं के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग के 5 टॉप टिप्स शेयर करेंगे।
ये भी पढ़ें -

अपने पैसे को मैनेज करें

अपने पैसे को मैनेज करने को बेकार न समझें। यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है और आपको अपने पैसे को मैनेज करने के लिए फाइनेंशियल बैकग्राउंड से होने की जरूरत नहीं है। आपको बस थोड़ी सी प्रतिबद्धता दिखाने की जरूरत है।
बचत करने का फैसला पैसे के मैनेजमेंट की दिशा में पहला कदम है। पैसे बचाना ज़्यादा फाइनेंशियल आजादी की दिशा में एक अहम कदम हो सकता है।

अपने खर्चों को समझदारी से कंट्रोल करें

अगर आप हर महीने तनख्वाह के हिसाब से जी रहे हैं और महीना खत्म होने से पहले ही पैसे के लिए संघर्ष कर रहे होते हैं, तो संभावना है कि आप अपनी क्षमता से कहीं ज़्यादा खर्च कर रहे हैं। हो सकता है कि आपके कई खर्चे बेकार हों। इससे बाहर निकलने का एक तरीका है। बजट तैयार करें।
जब तक आपके पास बजट नहीं होगा, आप अपने कैश फ्लो को कंट्रोल नहीं कर पाएंगे।

एक पर्सनल बैलेंस शीट मैंटेन करें

पर्सनल बैलेंस शीट होने से यह जानने में मदद मिलती है कि आपके पास क्या है और आपको क्या देना है। यह आपके फाइनेंस को मैनेज करने के लिए एक पावरफुल टूल है। यह एक डिटेल स्टेटमेंट है जिसमें आप अपनी संपत्ति और देनदारियों को लिख सकते हैं।

एक्स्ट्रा कैश समझदारी से खर्च करें

आप एक्स्ट्रा कैश कैसे हैंडल कर रहे हैं ये बहुत अहम है। इससे आपका फ्यूचर तय हो सकता है। जब आपके पास कोई योजना नहीं होती है, तो आप अधिक खर्च कर सकते हैं। इस पैसे का इस्तेमाल आपको फाइनेंशियली आत्मनिर्भर बनने के लिए करना चाहिए।

अपना पर्सनल इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो बनाएं

अपना पहला निवेश पोर्टफोलियो बनाना अपने आप में एक उपलब्धि है। पोर्टफोलियो बनाने में अपने निवेश को इक्विटी, डेट और कैश जैसे संपत्ति वर्ग में बांटना जरूरी है। इसे एसेट एलोकेशन भी कहा जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited