दुनिया के टॉप CEO की लिस्ट में भारत का दबदबा, जानिए किस स्थान पर हैं मुकेश अंबानी

Top CEO Of World: दुनिया के टॉप 10 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में ज्यादातर भारतीय हैं। यह देश के लिए गर्व की बात है। आइए जानते हैं लिस्ट में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) किस स्थान पर हैं।

mukesh ambani

जानिए Top CEO Of World की लिस्ट में किस स्थान पर हैं मुकेश अंबानी

नई दिल्ली। कड़ी मेहनत कर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। अब उन्होंने फिर से देश का नाम रौशन किया है। हाल ही में जारी दुनिया के टॉप 10 मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) की लिस्ट में ज्यादातर भारतीय हैं और सूची में दूसरे स्थान पर और कोई नहीं, बल्कि मुकेश अंबानी हैं। जी हां, रिलायंस के चेयरमैन ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) और गूगल (Google) के सीईओ को भी पछाड़ दिया है।
आइए जानते हैं कि ब्रांड फाइनेंस के ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स (Brand Finance's Brand Guardianship Index) 2023 के अनुसार दुनिया के 10 टॉप सीईओ (Top CEO Of World) कौन से हैं -
  1. इस लिस्ट में पहला नाम एनवीडिया (Nvidia) के जेन्सेन हुआंग (Jensen Huang) का है। जेन्सेन हुआंग एक ताइवानी अमेरिकी अरबपति बिजनेस मैग्नेट हैं।
  2. लिस्ट में दूसरे स्थान पर मुकेश अंबानी हैं। अंबानी के नाम से सभी परिचित हैं। उनकी कंपनी रिलायंस का मार्केट कैप देश में अन्य सभी कंपनियों से सबसे अधिक है। फिलहाल RIL का बाजार पूंजीकरण 16,66,338.24 करोड़ रुपये है।
  3. माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला (Satya Nadella) अंबानी से एक स्थान नीचे यानी तीसरे नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट को दुनिया की नंबर वन सॉफ्टवेयर कंपनी माना जाता है।
  4. एडोब (Adobe) के शांतनु नारायण (Shantanu Narayen) लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं।
  5. दिग्गज कंपनी गूगल (Google) के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) दुनिया के टॉप सीईओ की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं।
  6. डेलॉइट (Deloitte) के पुनीत रेनजेन (Punit Renjen) क 6वां स्थान हासिल हुआ है।
  7. इस लिस्ट में फेमस ब्यूटी कंपनी एस्टी लॉडर (Estee Laude) के सीईओ फैब्रिजियो फ्रेडा (Fabrizio Freda) भी शामिल हैं। उन्हें सातवां स्थान मिला है।
  8. टाटा (Tata) के नटराजन चंद्रशेखरन (Natarajan Chandrasekaran) दुनिया के टॉप सीईओ में आठवें स्थान पर हैं।
  9. वहीं नौवें नंबर पर डीबीएस (DBS) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीयूष गुप्ता (Piyush Gupta) हैं।
  10. लिस्ट में आखिरी नाम टेनसेंट (Tencent) के सीईओ हुआटेंग मा (Huateng Ma) का है।
टॉप सीईओ में ये भारचतीय भी शामिल
दुनिया के सर्वोच्च रैंक वाले सीईओ की सूची में भारत का दबदबा है। शीर्ष 10 सीईओ की लिस्ट में सात भारतीय नाम शामिल हैं। शीर्ष 100 लिस्ट में अन्य भारतीयों में महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra), एयरटेल (Airtel) के सुनील मित्तल, एसबीआई (SBI) के दिनेश कुमार खारा और इंफोसिस (Infosys) के सलिल पारेख शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited