पांच लाख तक का बीमा और मुफ्त में स्कूटर...यहां सरकार ने खोला पिटारा, जानिए बजट में किसके लिए क्या किए ऐलान

Tripura Budget 2023 in Hindi: उन्होंने सदन को बताया कि सरकार का 1,200 करोड़ रुपए के निवेश के साथ छह जिलों में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की मदद से बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास का लक्ष्य है।

Tripur Budget 2023

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)

तस्वीर साभार : भाषा
Tripura Budget 2023 in Hindi: त्रिपुरा में शुक्रवार (सात जुलाई, 2023) को राज्य सरकार ने अपना बजट (चालू वित्त वर्ष के लिए) पेश किया। वित्त मंत्री प्राणजीत सिंह रॉय ने बताया कि यह 27,654 करोड़ रुपए का बजट है। अच्छी बात यह रही कि इस बजट में कोई नया टैक्स (कर) नहीं लगाया गया।
अगरतला में मॉनसून सत्र के पहले दिन बजट पेश करते हुए मंत्री ने बताया कि सूबे की अर्थव्यवस्था के आठ प्रतिशत की दर से वृद्धि करने की संभावना है। पूंजीगत निवेश 5,358.70 करोड़ रुपए तय किया गया है। यह पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 22.28 प्रतिशत अधिक है। बजट में 611.30 करोड़ रुपये के घाटे का अनुमान है। मंत्री ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर एक स्वास्थ्य बीमा योजना ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना (सीएम-जय)-2023’ शुरू करने का प्रस्ताव रखा।
उन्होंने आगे कहा, “राज्य सरकार की ‘सीएम-जय’ शेष 4.75 लाख परिवारों (जो आयुष्मान भारत के अंतर्गत नहीं आते हैं) को कवर करेगी। इसके तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का बीमा लाभ दिया जाएगा। इसके दायरे में राज्य सरकार के कर्मचारी भी आएंगे। इस योजना के लिए सरकार प्रति वर्ष लगभग 589 करोड़ रुपये खर्च करेगी।”
बजट में 12वीं कक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वालीं शीर्ष 100 लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने को लेकर मुफ्त स्कूटर प्रदान करने के लिए एक नई योजना ‘मुख्यमंत्री कन्या आत्मनिर्भर योजना’ शुरू करने का भी प्रस्ताव है।
मंत्री ने 35 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ उत्तर पूर्व विशेष अवसंरचना विकास योजना (एनईएसआईडीएस) के तहत अगरतला के गांधीघाट में एक पर्यटन और सांस्कृतिक प्रचार केंद्र विकसित करने का भी प्रस्ताव रखा।
उन्होंने सदन को बताया कि सरकार का 1,200 करोड़ रुपए के निवेश के साथ छह जिलों में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की मदद से बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास का लक्ष्य है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited