ULIP Benefits: यूलिप में निवेश कर हो सकते हैं मालामाल, जानिए 5 बेनिफिट्स

ULIP Insurance Benefits: यूलिप का पूरा नाम यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (Unit Linked Insurance Plan) है। यह एक ऐसा निवेश ऑप्शन है जिसके जरिए आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं।

ULIP Insurance Plan, ULIP Insurance Policy, ULIP Insurance Benefits

ULIP मेंं निवेश करके प्राप्त कर सकते हैं वित्तीय लक्ष्य

ULIP Insurance Benefits: यूलिप का पूरा नाम यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (Unit Linked Insurance Plan) है। यूलिप इंश्योरेंस स्कीम्स में एक बीमा पॉलिसी है। जिसमें निवेश करके आप मालामाल हो सकते हैं। यह आपके लॉन्ग टर्म लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश का दोहरा लाभ और किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए जीवन कवर प्रदान करती है। यूलिप के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम दो भागों में बांटा गया है। इसका एक हिस्सा आपके जीवन कवर में योगदान दिया जाता है और शेष आपकी पसंद के फंड में निवेश किया जाता है। आप अपनी जोखिम क्षमता और लक्ष्य के मुताबाकि शेयर, डेट या दोनों फंडों में निवेश करना चुन सकते हैं। यह आपको निवेश आइडिया ऑप्शन देता है जो आपको लॉन्ग टर्म लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करता है। नीचे जानिए यूलिप योजना के क्या लाभ हैं।

जीवन कवर या बीमा (Life Cover or Insurance)

यूलिप (ULIP) पॉलिसीधारक को अपनी पसंद का जीवन कवर चुनने की पेशकश करता है। अधिकांश स्कीम्स में प्रस्तावित न्यूनतम जीवन कवर या बीमा वार्षिक प्रीमियम राशि का 10 गुना है। हालांकि कोई पॉलिसीधारक सालाना प्रीमियम का 40 गुना तक जीवन कवर राशि का चयन कर सकता है।

बीमा और निवेश (Insurance and Investment)

यूलिप (ULIP) एक स्कीम है जो दो लाभ प्रदान करती है, बीमा और निवेश। जीवन कवर या बीमा किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में पॉलिसीधारक के परिवार की सुरक्षा करता है। साथ ही यह निवेश के साथ संपत्ति बढ़ाने में भी मदद करता है।

निवेश विकल्प (Investment Choice)

यूलिप (ULIP) स्कीम के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम दो भागों में बांटा गया है। जहां प्रीमियम का एक हिस्सा पॉलिसीधारक के जीवन कवर में योगदान दिया जाता है, वहीं दूसरा हिस्सा पॉलिसीधारक की पसंद के फंड में निवेश किया जाता है। पॉलिसीधारक को इक्विटी, लोन या दोनों के संयोजन में निवेश करने की अनुमति देता है।

टैक्स लाभ (Tax Benefit)

इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तहत कोई पॉलिसीधारक टैक्स भी बचा सकता है। कोई पॉलिसीधारक विभिन्न चरणों में टैक्स लाभ प्राप्त कर सकता है। सबसे पहले सेक्शन 80सी के तहत प्रीमियम राशि पर टैक्स कटौती की अनुमति देता है। दूसरा सेक्शन 10(10डी) की शर्तों के अधीन कोई पॉलिसीधारक टैक्स फ्री मैच्योरिटी बेनिफिट्स प्राप्त कर सकता है।

तरलता (Liquidity)

यूलिप (ULIP) में आंशिक निकासी की भी अनुमति है। इसका मतलब है कि पॉलिसीधारक पॉलिसी में निवेश किए गए पैसे का एक हिस्सा निकाल सकता है। आंशिक निकासी आमतौर पर फ्री होती है।
यूलिप (ULIP) में किया गया निवेश पूंजी बाजार से जुड़े जोखिमों के अधीन है। खरीदार को अपनी जोखिम उठाने की क्षमता पर विचार करने के बाद ही निवेश का चुनाव करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited