Dove और दूसरे शैंपू से कैंसर का खतरा ! यूनिलीवर ने वापस मंगाए,जानें किस केमिकल से रिस्क

Unilever Recall Shampoo and other Products: एफडीए द्वारा जारी रिकॉल नोटिस में कहा गया है कि कि बेंजीन कई तरह से इंसान के शरीर में पहुंच सकती है। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकती है। इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर होने का खतरा है। एफडीए का कहना है कि लोगों को ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करना चाहिए।

unilever

यूनिलीवर के शैंपू पर सवाल

तस्वीर साभार : ANI
मुख्य बातें
  • यूनिलीवर के प्रोडक्ट्स पर सवाल उठने के बाद, एक बार फिर एयरोसोल निशाने पर है।
  • एफडीए के अनुसार कंपनी ने अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और पूरे देश में रिटेलर्स को डिस्ट्रीब्यूट किए गए थे।
  • पिछले डेढ़ साल में कई कंपनियों के प्रोडक्ट पर सवाल उठे हैं।
Unilever Recalls Shampoo and other Products:दुनिया की प्रमुख एफएमसीजी कंपनी यूनिलीवर (Unilever) के कई शैंपू ब्रांड्स में कैंसर पैदा करने वाला खतरान केमिकल बेंजीन पाया गया है। इसे देखते हुए कंपनी ने Dove,Nexxus,Suave,TIGI और TRESemme एयरोसोल ड्राई शैंपू को अमेरिकी बाजार से वापस मंगा लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक बेंजीन (benzene)की वजह से कैंसर का बड़ा खतरा है । अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक ये प्रोडक्ट्स अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और पूरे देश में रिटेलर्स को डिस्ट्रीब्यूट किए गए थे।
एफडीए ने कहा लोग अपने पैसे वापस लें
एफडीए द्वारा जारी रिकॉल नोटिस में कहा गया है कि कि बेंजीन कई तरह से इंसान के शरीर में पहुंच सकी है। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकती है। इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर होने का खतरा है। एफडीए का कहना है कि लोगों को ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करना चाहिए और अपने पैसे वापस लेने के लिए UnileverRecall.com की वेबसाइट विजिट करनी चाहिए। हालांकि इस बारे में यूनिलीवर ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।
एयरोसोल पर फिर उठे सवाल
यूनिलीवर के प्रोडक्ट्स पर सवाल उठने के बाद,एक बार फिर पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में एरोसोल की सुरक्षा के बारे में सवाल उठ गए हैं। पिछले डेढ़ साल में कई एयरोसोल सनस्क्रीन जैसे कि जॉनसन एंड जॉनसन की न्यूट्रोगेना, एडजवेल पर्सनल केयर कंपनी की बनाना बोट और बीयर्सडॉर्फ एजी की कॉपरटोन के साथ-साथ प्रॉक्टर एंड गैंबल कंपनी जैसे स्प्रे-ऑन एंटीपर्सपिरेंट्स को लेकर इस तरह की खबरें आ चुकी हैं।
क्या होते हैं ड्राई शैम्पू
ड्राई शैम्पू पाउडर या स्प्रे की फॉर्म में होते हैं। जिसका इस्तेमाल बालों की सफाई के लिए किया जाता है। कंपनियों के दावा है कि इसके जरिए बालों की जहां अच्छी तरफ से सफाई होती है, बल्कि बाल भी घने होते हैं। हालांकि पिछले कुछ वाकयों के बाद से इनमें एरोसोल के इस्तेमाल पर लगातार सवाल उठ रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited