ET Now Global Business Summit 2024: 'विकसित भारत के लक्ष्य के अनुरूप हो रही ऊर्जा सेक्टर की ग्रोथ', बिजनेस समिट में बोले केंद्रीय मंत्री आरके सिंह

ET Now Global Business Summit 2024: ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 में केन्द्रीय बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने बिजली क्षेत्र की प्रगति की सराहना करते हुए कहा कि 'हम विकसित हो रहे हैं, हम बदल रहे हैं।' उन्होंने भारत के व्यापक आर्थिक विकास पर भी जोर दिया।

RK Singh ET Now GBS

ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 में केंद्रीय मंत्री आरके सिंह।

ET Now Global Business Summit 2024: केन्द्रीय बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने हाल ही में ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 में कहा कि भारत का बिजली क्षेत्र देश की विशाल और तेजी से बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करने के लिए आगे बढ़ रहा है। भारत के उल्लेखनीय विकास पथ पर प्रकाश डालते हुए, सिंह ने बताया कि कोई अन्य अर्थव्यवस्था हमारी जितनी तेजी से विस्तार नहीं कर रही है। बिजली की मांग सालाना 9% बढ़ रही है। अकेले पिछले दशक में, क्षमता वृद्धि 190000 मेगावाट से ऊपर चली गई है, यह वृद्धि जारी रहेगी।

'हम विकसित हो रहे हैं, हम बदल रहे हैं'

मंत्री राज कुमार सिंह ने 20000 MW से अधिक मांग बढ़ाने के साथ-साथ 136000 MW और जोड़ने का लक्ष्य रखा। इन लक्ष्यों को प्राप्त करना भारत के व्यापक आर्थिक विकास और विकास उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण होगा। केन्द्रीय बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने जोर देकर कहा, "हम विकसित हो रहे हैं, हम बदल रहे हैं।"
राज कुमार सिंह के अनुसार, भारत ने 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के लिए 40% क्षमता बनाने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। सिंह ने कहा कि यह आंकड़ा पहले ही पार हो चुका है और 2024 में 44% तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि कच्ची क्षमता जोड़ने के अलावा, अगली पीढ़ी के सुधारों का लक्ष्य एक पारदर्शी, कुशल बिजली क्षेत्र का निर्माण करना भी है। प्रतिस्पर्धी नीलामियां नई परियोजनाएं आवंटित करती हैं, जबकि सार्वजनिक-निजी भागीदारी निजी वित्तपोषण और विशेषज्ञता का लाभ उठाती है। सिंह के अनुसार, इन नीतियों के माध्यम से हमारी कंपनियां बढ़ रही हैं।
उन्होंने उपकरणों और गैजेट्स को एफएमईजी करार दिया और तेजी से बढ़ने वाली बिजली के सामान, तेजी से समृद्ध आबादी द्वारा बढ़ती खरीदारी के लिए धन्यवाद भी दिया। उन्होंने कहा कि बिजली की पहुंच से विशेष रूप से रसोई में बदलाव आ रहा है। वैश्विक स्तर पर, भारत 2030 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता बनने के लिए तैयार है। जबकि जीवाश्म ईंधन अभी भी हावी है, ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरणीय दबाव के साथ नवीकरणीय ऊर्जा की गिरती लागत हरित ऊर्जा की ओर तेजी से बढ़ रही है।

'2030 तक इस लक्ष्य को करेगा प्राप्त भारत'

केन्द्रीय बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने कहा कि भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र दुनिया का चौथा सबसे आकर्षक नवीकरणीय ऊर्जा बाजार है। भारत सरकार इसे और भी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। किफायती, विकेन्द्रीकृत हरित ऊर्जा स्रोत और ग्रिड विकसित करने से इस अंतर को पाटने में मदद मिल सकती है। उन्होंने कहा कि देश में वितरित स्तर पर, छत पर सौर पैनल और मिनी-ग्रिड जैसी प्रौद्योगिकियों का तेजी से विस्तार हो रहा है। बैटरी भंडारण समाधान उन आंतरायिक मुद्दों पर काबू पाने के लिए भी महत्वपूर्ण होंगे जो अक्सर नवीकरणीय ऊर्जा को प्रभावित करते हैं।
राज कुमार सिंह के अनुसार, सरकार ने 2030 तक 500 गीगावॉट के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अगले 5 वर्षों में सालाना 50 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता जोड़ने की योजना घोषित की है। वन सन वन वर्ल्ड वन ग्रिड पहल जैसे महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा कार्यक्रम घरेलू क्षमता को अंतरराष्ट्रीय ट्रांसमिशन लाइनों के माध्यम से क्षेत्रीय निर्यात बाजारों से जोड़कर भारत की नवीकरणीय क्षमता को अनलॉक कर सकते हैं। सिंह ने कहा कि भारत न केवल घरेलू खपत के लिए बल्कि रणनीतिक ऊर्जा निर्यात के लिए भी अपनी क्षमता बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

'अगला लक्ष्य आपूर्ति को मांग के अनुरूप बनाना'

केन्द्रीय बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने बताया कि कैसे अपने मार्गदर्शन में उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि सभी बोलियां पारदर्शी होनी चाहिए। जब उनसे बिजली क्षेत्र में अगली पीढ़ी के सुधारों के बारे में उनके विचारों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि उनका पहला लक्ष्य एक ऐसी प्रणाली स्थापित करना है जो पारदर्शी हो और उन्होंने कहा कि उनका अगला लक्ष्य आपूर्ति को मांग के अनुरूप बनाना है।
उन्होंने बताया कि किसी प्रणाली में सार्वजनिक उपक्रमों के साथ साझेदारी कैसे पारदर्शी होनी चाहिए। अंत में, ऊर्जा मंत्री सिंह का मानना है कि सक्रिय नीतियां, निरंतर निवेश और नवीन प्रौद्योगिकियां भारत के बिजली क्षेत्र को राष्ट्रीय विकास लक्ष्यों के साथ तालमेल बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। स्वच्छ, विश्वसनीय और किफायती बिजली पहुंच के माध्यम से बढ़ती मांग को पूरा करना लाखों भारतीय परिवारों के सामाजिक-आर्थिक परिणामों में सुधार के लिए महत्वपूर्ण होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited