US Fed Meeting: यूएस फेड ने नहीं बढ़ाई ब्याज दरें, लेकिन इस साल के अंत तक दे सकता है झटका

US Fed Meeting: फेडरल रिजर्व ने बुधवार 20 सितंबर को हुई बैठक में ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी न करते हुए कहा है कि अभी ऊंची ब्याज दरों का दौर लंबे समय तक रहेगा। यानी साफ है कि आने वाले दिनों में फेड रिजर्व का अभी ब्याज दरों में कटौती करने का कोई इरादा नहीं है।

fed reserve

अमेरिकी फेड रिजर्व

US Fed Meeting: अमेरिका फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। फेडरल रिजर्व ने बेंचमार्क ब्याज दरों को 5.25% से 5.5% की बीच बरकरार रखा है, जो इसका पिछले 22 सालों का सबसे उच्च स्तर है। भले ही फेड रिजर्व ने इस बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की है लेकिन उसने आगे बढ़ोतरी के संकेत दे दिए हैं। मार्च 2022 के बाद से अब तक यूएस फेड 12 बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुका है। फेड रिजर्व ने कहा है कि महंगाई अभी भी उसके टारगेट 2 फीसदी से ज्यादा है। ऐसे में यह चिंता का विषय है।

फेड रिजर्व ने क्या कहा

फेडरल रिजर्व ने बुधवार 20 सितंबर को हुई बैठक में ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी न करते हुए कहा है कि अभी ऊंची ब्याज दरों का दौर लंबे समय तक रहेगा। यानी साफ है कि आने वाले दिनों में फेड रिजर्व का अभी ब्याज दरों में कटौती करने का कोई इरादा नहीं है। इसके पहले फेड रिजर्व ने कहा था कि पिछली बढ़ोतरी का अमेरिकी इकोनॉमी पर क्या असर हो रहा है, उसे समझने के लिए वह कुछ डाटा का इंतजार करना चाहता है। ऐसे में पहले से इस बात की संभावना थी कि ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होगा।

बाजार का क्या रहा हाल

फेडरल रिजर्व के फैसले के तुरंत बाद S&P 500 करीब 0.1 फीसदी फिसल गया। वहीं NASDAQ कम्पोजिट में 0.4 फीसदी की गिरावट आई। डाउ जोंस इंडस्ट्रियल की बढ़त कम होकर 100 अंक रह गई थी। वहीं भारत में फेड रिजर्व के फैसले के पहले बुधावर को शेयर बाजार में भारी गिरावट रही है और निवेशकों के 2.38 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited