महंगाई को काबू करने के लिए अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, 15 साल में पहली बार हुआ ऐसा...

US Fed Rate Hike: पूरे विश्व में महंगाई की मार है। अलग- अलग देशों के सेंट्रल बैंक महंगाई पर काबू पाने के लिए ब्याज दरों में इजाफा कर रहे हैं। फेडरल ओपन मार्केट कमिटी (FOMC) ने बेंचमार्क ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

inflation

महंगाई को काबू करने के लिए अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, 15 साल में पहली बार हुआ ऐसा...

US Fed Rate Hike: ना सिर्फ भारत में, बल्कि दुनियाभर में महंगाई से कई लोगों का बुरा हाल हुआ है। इसको देखते हुए अमेरिका ने बड़ा कदम उठाया है। अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में डिमांड को कम करने के लिए आक्रामक कदम उठाए हैं। इस साल 7वीं बार ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं। अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों में 50 बेसिस प्वाइंट यानी 0.50 फीसदी का इजाफा किया। इसके बाद अब अमेरिका में ब्याज दरें 4.25 फीसदी और 4.5 फीसदी के बीच हो गई है। इस बढ़ोतरी के बाद ब्याज दर साल 2007 के बाद से सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है।
खत्म नहीं हुई है महंगाई की दिक्कत
इतना ही नहीं, इस बढ़ोतरी के साथ ये भी संकेत दिए गए हैं कि अगले साल भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। यानी साल 2024 से पहले ब्याज दर में राहत मिलनी मुश्किल है। इससे संकेत मिलता है कि महंगाई में भले ही थोड़ी राहत देखने को मिली हो, लेकिन अभी इसकी खत्म नहीं हुई है।
फेड की कमेंट्री में क्या रहा खास और इससे भारतीय बाजार पर क्या असर पड़ेगा? देखिए ये स्पेशल रिपोर्ट -
कब कम होगी ब्याज दर?
अमेरिका में ब्याज दरें करीब 15 साल की ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। इस संदर्भ में यूएस फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (JeromePowell) ने कहा कि कुछ और समय तक सख्त पॉलिसी बनाए रखना जरूरी है और हम देश महंगाई को 2 फीसदी के स्तर पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल दरें बढ़ाने पर फोकस है, ना कि इसमें कटौती करने पर। जब महंगाई काबू में आ जाएगी, तभी ब्याज दरों में कटौती होगी। उल्लेखनीय है कि नवंबर लगातार पांचवां महीना रहा है जब अमेरिका में महंगाई में थोड़ी कमी आई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited