वेज और नॉन-वेज दोनों थाली हुई सस्ती, देखिए टमाटर का नया रंग

Veg & Non-Veg Thali Prices Fall: टमाटर की कीमत मासिक आधार पर 62 प्रतिशत घटकर सितंबर में 39 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। अगस्त में टमाटर का रेट 102 रुपये प्रति किलोग्राम पर था। यह थाली की कीमतों में गिरावट का एक प्रमुख कारण है।

Veg & Non-Veg Thali Prices Fall

वेज और नॉन-वेज थाली की कीमतों में गिरावट

मुख्य बातें
  • वेज और नॉन-वेज थाली की कीमतों में गिरावट
  • टमाटर सस्ता होने से कम हुई कीमतें
  • मिर्च सस्ता होने का भी पड़ा असर
Veg & Non-Veg Thali Prices Fall: टमाटर की गिरती कीमतों (Tomato Price) के चलते भारत में शाकाहारी और मांसाहारी (नॉन वेज) थालियों की कीमत में सितंबर में मासिक आधार पर गिरावट आई है। क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स के भोजन की थाली की लागत के मासिक संकेतक में रोटी चावल दर (RRR) के अनुसार, सितंबर में शाकाहारी और मांसाहारी थाली की कीमत पिछले महीने की तुलना में क्रमशः 17 प्रतिशत और 9 प्रतिशत घटी।

कितनी घटी टमाटर की कीमत

टमाटर की कीमत मासिक आधार पर 62 प्रतिशत घटकर सितंबर में 39 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। अगस्त में टमाटर का रेट 102 रुपये प्रति किलोग्राम पर था। यह थाली की कीमतों में गिरावट का एक प्रमुख कारण है।

सालाना आधार पर कितनी सस्ती हुई थाली

रिपोर्ट के अनुसार, सालाना आधार पर सितंबर में शाकाहारी थाली की कीमत में एक प्रतिशत की मामूली गिरावट आई है। वहीं गेहूं और पाम तेल की ऊंची कीमतों के कारण मांसाहारी थाली की कीमत में 0.65 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई।

प्याज के रेट बढ़े या घटे

रिपोर्ट में बताया गया कि सितंबर में प्याज की कीमतें मासिक आधार 12 प्रतिशत बढ़ीं। हालांकि इसके इसी रेट पर बरकरार रहने की संभावना है क्योंकि 2023 में खरीफ का उत्पादन कम रहने के आसार हैं।

ईंधन के दामों का थाली के रेट पर असर

ईंधन के दाम का शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की कुल लागत में क्रमशः 14 प्रतिशत और 8 प्रतिशत योगदान रहता है। इसमें सितंबर में मासिक आधार पर 18 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो गई।

मिर्च हुई सस्ती

मिर्च की कीमतों में भी कुछ राहत मिली है, क्योंकि पिछले महीने की तुलना में सितंबर में मिर्च की कीमतों में 31 प्रतिशत की गिरावट आई है। सितंबर में मिर्च की औसत कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम रही, जो अगस्त में 44 रुपये प्रति किलोग्राम थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited