Vijay Shekhar Sharma: अब तक 5 बिजनेस में हाथ आजमा चुके हैं Paytm के विजय शेखर, जानें नए वाले में कितना दम

Vijay Shekhar Sharma New Business: पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने खुलासा किया कि उन्होंने खाना पकाने के तेल के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए ChatGPT का उपयोग किया। AI के अनुसार तेल को बार-बार गर्म करने से हेल्थ को नुकसान होता है।

Vijay Shekhar Sharma New Business

विजय शेखर शर्मा का नया बिजनेस

मुख्य बातें
  • विजय शेखर ने चैटजीपीटी से किए सवाल
  • कुकिंग ऑयल के बारे में पूछा सवाल
  • नए बिजनेस में की है एंट्री
Vijay Shekhar Sharma New Business: विजय शेखर शर्मा ने एक नए बिजनेस में एंट्री की है। उनके पाई प्लेटफॉर्म ने ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) प्लेटफॉर्म पर नया शॉपिंग ऐप (PaiPai App) लॉन्च किया है। इस ऐप को पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने डेवलप किया है। बता दें कि इससे पहले विजय कई बिजनेसों में हाथ आजमा चुके हैं। इस बीच उनका ChatGPT से पूछा गया एक सवाल भी चर्चा में है।
ये भी पढ़ें -

ChatGPT से पूछा खाने के तेल पर सवाल

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने खुलासा किया कि उन्होंने खाना पकाने के तेल के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए ChatGPT का उपयोग किया। उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के अनुसार तेल को बार-बार गर्म करने से (खासकर उसमें धुंआ निकलने के बाद) फ्री रेडिकल्स और ट्रांस फैट जैसे खतरनाक कम्पाउंड बन सकते हैं।
शर्मा ने एक्स (जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था) पर फिटनेस इंफ्लूएंसर चिराग बड़जात्या के एक पोस्ट का जवाब देते हुए लिखा कि घी या खाना पकाने के तेल को दोबारा गर्म करने और दोबारा उपयोग करने से असल में इसका हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसमें संभावित रूप से उसके ट्रांस फैट की मात्रा में वृद्धि भी शामिल है।

वेबसाइट बनाकर बेची

कॉलेज में पढ़ाई के दौरान 1997 में विजय ने एक वेबसाइट बनाई थी। उन्होंने indiasite.net नाम से एक वेबसाइट बनाई और 2 साल बाद इसे 5 लाख रु में बेच दिया। फिर सन 2000 में उन्होंने वन97 कम्युनिकेशंस नाम से कंपनी शुरू की।
ये कंपनी शुरू में न्यूज, क्रिकेट स्कोर, रिंगटोन, चुटकुले और एग्जाम रिजल्ट जैसा मोबाइल कंटेंट प्रोवाइड करती थी। फिर 2010 में विजय ने पेटीएम शुरू की। पेटीएम ने शुरू में प्रीपेड मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज सर्विसेज दीं।

2021 में आया था IPO

2013 में विजय की पेटीएम ने डेबिट कार्ड, पोस्टपेड मोबाइल और लैंडलाइन बिल पेमेंट सेगमेंट में एंट्री की। फिर 2014 में पेटीएम वॉलेट लॉन्च हुआ, जिसे इंडियन रेलवे और Uber ने पेमेंट ऑप्शन के तौर पर शामिल किया। नवंबर 2021 में पेटीएम का 18300 करोड़ रु का आईपीओ आया, जो भारत का सबसे बड़ा आईपीओ था।
पेटीएम की पैरेंट कंपनी One 97 Communications का शेयर दोपहर 2 बजे बीएसई पर 1.01 फीसदी की गिरावट के साथ 413.35 रु पर है। इस भाव पर कंपनी की मार्केट कैपिटल 26,268.01 करोड़ रु है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited