VIVO : ईडी के आरोप पत्र में वीवो पर बड़ा खुलासा, चीन को मिले अवैध रूप से 20 हजार करोड़

VIVO : 2022 में शुरू हुई ईडी जांच से पता चला है कि चीनी फोन निर्माता ने 2014 में भारत में प्रवेश के बाद विभिन्न शहरों में 19 और कंपनियों को शामिल किया था। और इन कंपनियों में चीनी नागरिक उनके निदेशक या शेयरधारक थे । इसके अलावा भारत में वीवो मोबाइल्स की पूरी आपूर्ति श्रृंखला को नियंत्रित करते थे।

VIVO ED

ईडी जांच में खुलासा

VIVO : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच से पता चला है कि वीवो चाइना ने वीवो इंडिया के जरिए कॉरपोरेट कंपनी की आड़ में कंपनियों का एक विस्तृत नेटवर्क बनाया और 20,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की अपराध की आय (पीओसी) हासिल की। यह ब्‍योरा 7 दिसंबर को अदालत के समक्ष ईडी द्वारा दायर आरोपपत्र में सामने आया था।आरोपपत्र, जिसे आईएएनएस ने देखा है, में दावा किया गया है कि वीवो इंडिया के जरिए वीवो चाइना ने कॉरपोरेट की आड़ में कंपनियों का एक विस्तृत नेटवर्क बनाया और जांच की पड़ताल करने पर इन सभी संस्थाओं के वास्तविक लाभकारी स्वामित्व और नियंत्रण का पता चला है। 2022 में शुरू हुई ईडी जांच से पता चला है कि चीनी फोन निर्माता ने 2014 में भारत में प्रवेश के बाद विभिन्न शहरों में 19 और कंपनियों को शामिल किया था। और इन कंपनियों में चीनी नागरिक उनके निदेशक या शेयरधारक थे । इसके अलावा भारत में वीवो मोबाइल्स की पूरी आपूर्ति श्रृंखला को नियंत्रित करते थे।

ईडी ने बताया कैसे किया फर्जीवाड़ा

आरोप पत्र के अनुसार सभी एसडीसी वीवो इंडिया द्वारा नियंत्रित होते हैं जो बदले में वीवो चीन द्वारा नियंत्रित होते हैं। जालीदार और अखिल भारतीय संरचना बनाकर वीवो इंडिया ने 2,02,41,17,72,292.89 रुपये का पीओसी हासिल किया है। ईडी ने आरोप लगाया कि वीवो इंडिया द्वारा हासिल की गई पीओसी को विदेशी व्यापारिक कंपनियों" को भेज दिया गया, जिनमें से कई वीवो चाइना के नियंत्रण में हैं।

ईडी ने इन्हें बनाया आरोपी

7 दिसंबर को एक विशेष अदालत के समक्ष दायर आरोपपत्र में नामित लोगों में राय, गुआंगवेन क्यांग उर्फ एंड्रयू कुआंग (एक चीनी नागरिक जिसने कथित तौर पर वीवो की मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी), गर्ग और मलिक (लावा के वैधानिक लेखा परीक्षक) शामिल हैं। आरोपपत्र में एक कंपनी के तौर पर वीवो को भी आरोपी बनाया गया है।उस पर धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरोप लगाए गए हैं।दिल्ली की एक अदालत ने हाल ही में कंपनी के तीन गिरफ्तार शीर्ष अधिकारियों को तीन दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया। इसके पहले 23 दिसंबर को ईडी ने अपनी जांच के सिलसिले में तीन आरोपियों - वीवो इंडिया के अंतरिम सीईओ होंग ज़ुक्वान, मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) हरिंदर दहिया और सलाहकार हेमंत मुंजाल को गिरफ्तार किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited