करोड़पति बनने का है ड्रीम,अपनी कमाई को ऐसे करें निवेश

How to become Crorepati: एक करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति यही है कि व्यक्ति जितनी जल्दी हो सके, बचत की शुरुआत कर दे। आम तौर पर नौकरी लगने के बाद शुरूआती दौर में लोग सेविंग से ज्यादा खर्च को तरजीह देते हैं। इस आदत को बदलना चाहिए।

How to become crorapati

करोड़पति बनने के लिए ऐसे करें प्लानिंग

How to become Crorepati:आज के दौर में हर व्यक्ति ज्यादा पैसा कमा कर अच्छी लाइफस्टाइल जीना चाहता है। बढ़ती महंगाई और बदलती जरुरतों के दौर में एक करोड़ रुपये का फंड बेहतर लाइफ स्टाइल के लिए जरूरी हो गया है। ऐसा कर कोई भी व्यक्ति घर,गाड़ी और फाइनेंशियल सिक्योरिटी को पूरा कर सकता है। लेकिन करोड़पति बनने के ड्रीम को पूरा करने के लिए, बेहतर प्लानिंग भी जरूरी है। तभी एक नौकरीपेशा व्यक्ति एक करोड़ का फंड जुटा सकता है।
कम उम्र से शुरू करें निवेश
एक करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए सबसे अच्छी रणनीति यही है कि व्यक्ति जितनी जल्दी हो सके, बचत की शुरुआत कर दे। आम तौर पर नौकरी लगने के बाद शुरूआती दौर में लोग सेविंग से ज्यादा खर्च को तरजीह देते हैं। इस आदत को बदलना चाहिए। क्योंकि यही वह समय है जब कोई भी व्यक्ति ज्यादा रिस्क ले सकता है। क्योंकि ज्यादा रिटर्न का एक ही फंडा है, जितना ज्यादा कोई व्यक्ति रिस्क लेगा, उतने ज्यादा रिटर्न मिलेगा।
कम उम्र में निवेश का फायदा यह है कि व्यक्ति के पास उस वक्त जिम्मेदारियां कम होती हैं। ऐसे में वह आसानी से ज्यादा रिस्क ले सकता है। साथ ही शुरूआती में बचत ज्यादा कर सकता है। जिसका फायदा फंड बनाने में मिलता है।
निवेश को एक जगह न करें सीमित
इसी तरह निवेश को कभी एक जगह पर सीमित नहीं करना चाहिए। यानी पोर्टफोलिओ को डायवर्सिफाई करना चाहिए। इसके तहत म्यूचुअल फंड, बैंक-पोस्ट ऑफिस सेविंग, रियल एस्टेट, गोल्ड बांड, ELSS आदि में निवेश करना चाहिए। जिससे कि एक फिक्स रिटर्न के साथ-साथ ज्यादा रिटर्न भी मिलता रहे। इसके साथ ही रकम को दो तरह से निवेश करना चाहिए। हमेशा शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म निवेश करना चाहिए। जिससे जरूरत के समय नकदी की दिक्कत नहीं आए।
नकदी के हिसाब से करें प्लानिंग
इसके अलावा निवेश करते समय यह भी ध्यान रखना चाहिए, कि कुछ निवेश का हिस्सा जब जरुरत पड़े तो लिक्विडेट किया जा सके। यानी किसी इमरजेंसी में नकदी की उपलब्धता तुरंत हो जाए। कभी ऐसा नहीं करना चाहिए कि निवेश ब्लॉक हो जाए और जरूरत के समय नकदी की दिक्कत आ जाय। इसके आधार पर 10-15 साल की अवधि की रणनीति बनानी चाहिए। और इनकम का कम से कम 20-25 फीसदी हिस्सा निवेश करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited