क्रिप्टोकरेंसी से कमाना चाहते हैं पैसा, तो जान लें ट्रेडिंग की एबीसीडी, नहीं खाएंगे धोखा

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना-बेचना काफी आसान है। पर ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप क्रिप्टो में ट्रेड शुरू करना चाहते हैं तो कुछ बेसिक स्टेप्स को जरूर फॉलो करें।

How to start trading in Cryptocurrency

क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कैसे शुरू करें

मुख्य बातें
  • क्रिप्टोकरेंसी में काफी जोखिम है
  • क्रिप्टो में ट्रेडिंग शुरू करने से पहले इसके जोखिम के बारे में जानें
  • क्रिप्टोकरेंसी की तकनीक को समझना है जरूरी
How to Start Trading in Cryptocurrency : क्रिप्टोकरेंसी ने भारत में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। देश में क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों की संख्या करोड़ों में पहुंच गई है। पर अभी भी बहुत से लोग नहीं जानते कि क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग कैसे शुरू करनी है। क्रिप्टो में ट्रेड शुरू करने के 7 अहम स्टेप्स हो सकते हैं, जिनकी डिटेल आगे दी गई है।
समझें और फिर निवेश का फैसला लें
सबसे पहले क्रिप्टोकरेंसी और इससे जुड़े रिस्क के बारे में जानना जरूरी है। यदि ये आपके पोर्टफोलियो में फिट बैठे तो ही इसमें निवेश करने का सोचें। अपने पोर्टफोलियो का बहुत थोड़ा हिस्सा ही आपको क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहिए।
क्रिप्टोकरेंसी ऐसे चुनें
दूसरा अहम पड़ाव है सही और स्थिर क्रिप्टोकरेंसी चुनना। एंजल वन के अनुसार बिटकॉइन में सबसे अधिक ट्रेड किया जाता है। ये सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी भी है, पर कई अन्य क्रिप्टोकरेंसियों ने इससे बेहतर परफॉर्मेंस भी किया है।
तकनीक को समझें
जो क्रिप्टोकरेंसी आप निवेश के लिए चुन रहे हैं उसकी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी, एक्सेसेबिलिटी, माइनिंग टेकनीक और कम्युनिटी आदि को ठीक से समझें।
सही प्लेटफॉर्म चुनना है जरूरी
बैंक या ब्रोकरेज फर्म क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग ऑफर नहीं करती हैं। आप डिजिटल टोकन केवल क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों से ही खरीदे सकते हैं। ऐसे में आपको सही एक्सचेंज को भी चुनना होगा, जो कम फीस ले और ज्यादा बेहतर सुविधाएं दे।
क्रिप्टोकरेंसी को करें स्टोर
क्रिप्टोकरेंसी को क्रिप्टो वॉलेट में स्टोर किया जाता है। कई डिजिटल वॉलेट होते हैं, जैसे कि डेस्कटॉप वॉलेट, ऑनलाइन वॉलेट, मोबाइल वॉलेट और हार्डवेयर वॉलेट। आपको सिक्योरिटी और सुविधा के आधार पर वॉलेट को चुनना होगा।
अपने क्रिप्टो वॉलेट को करें सिक्योर
अपने क्रिप्टो वॉलेट को सिक्योर करना बेहद जरूरी है। यहां डेटा एन्क्रिप्शन बहुत जरूरी है, जिसका मतलब है कि कोई भी यूजर किसी अन्य यूजर के ऑनलाइन लेनदेन को नहीं देख सकता। यह सेफ्टी का एक अहम टूल है। वैसे आम तौर पर सिक्योर्ड और एन्क्रिप्टेड ऑनलाइन लेनदेन के लिए वीपीएन (वर्चुअली प्राइवेट नेटवर्क) का उपयोग किया जाता है।
कैसे कमाएं पैसा
क्रिप्टोकरेंसी एक लॉन्ग टर्म ऑप्शन है। इसे जल्दी अमीर बनने की योजना के रूप में नहीं लेना चाहिए। क्रिप्टो खरीदने वाले निवेशकों को लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए और समय-समय पर मुनाफा बुक करना चाहिए।
डिस्क्लेमर : यहां क्रिप्टोकरेंसी में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। क्रिप्टोकरेंसी में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited