Credit Card Limit : बढ़ाना चाहते हैं क्रेडिट कार्ड लिमिट? जानिए इसे बढ़ाने के 5 तरीके

Credit Card Limit : क्रेडिट कार्ड धारक के रूप में आपके क्रेडिट लिमिट के कई पहलू हैं जिन्हें आपको अपने कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करने के लिए जानना चाहिए। आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड लिमिट कैसे बढ़ाएं।

Credit Card Limit

अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाएं (तस्वीर-Canva)

Credit Card Limit : क्रेडिट कार्ड, क्रेडिट इतिहास बनाते समय खर्चों को मैनेज करने का एक सुविधाजनक तरीका है। इतना ही नहीं वे जरुरत पड़ने पर आसानी से पैसा भी उपलब्ध करता है। जिससे बड़ी मात्रा में कहीं कैश ले जाने की जरुरत नहीं पड़ती। लेकिन आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके कितना धन उधार ले सकते हैं, यह आपकी क्रेडिट लिमिट पर निर्भर करता है। एक क्रेडिट कार्ड धारक के रूप में आपके क्रेडिट लिमिट के कई पहलू हैं जिन्हें आपको अपने कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करने के लिए जानना चाहिए। आइए जानते हैं कि ये क्या हैं?

क्रेडिट उपयोग अनुपात (CUR) और क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट उपयोग अनुपात या CUR क्रेडिट कार्ड उपयोग का एक महत्वपूर्ण पहलू है और यह आपके कुल उपलब्ध क्रेडिट में से आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे क्रेडिट के प्रतिशत को दर्शाता है। CUR की गणना आपके कुल क्रेडिट कार्ड बैलेंस को आपकी कुल क्रेडिट कार्ड लिमिट से विभाजित करके की जाती है। आदर्श रूप से आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात 30% से कम होना चाहिए। कम अनुपात आपको वित्तीय रूप से जिम्मेदार क्रेडिट यूजर्स के रूप में दर्शाता है और आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
उदाहरण के लिए, आपकी कुल क्रेडिट लिमिट 100,000 रुपये है, जिसमें से आप आमतौर पर 50,000 रुपये प्रति माह खर्च करते हैं। इस मामले में आपका क्रेडिट उपयोग 50% है जो आपके क्रेडिट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि अगर आप अपनी क्रेडिट लिमिट को 200000 रुपये तक बढ़ाते हैं तो आपका उपयोग अनुपात 25% तक गिर जाएगा। CUR में यह गिरावट आपके क्रेडिट स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है। कम उपयोग क्रेडिट पर कम निर्भरता का संकेत देता है और इससे बेहतर क्रेडिट स्कोर हो सकता है जिससे आपको लोन पर कम ब्याज दर मिल सकती है।

क्रेडिट लिमिट कैसे बढ़ाएं

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ा सकते हैं। आइए देखें कि इनमें से कुछ क्या हैं:-

क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करें

अपने क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करके कम CUR रखना और समय पर बिलों का भुगतान करना, अन्य बातों के अलावा, सीमा में वृद्धि के लिए मामला बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

जारीकर्ता से लिमिट बढ़ाने के लिए कहें

क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए अपने कार्ड जारीकर्ता से सीधे अनुरोध करें। इसके लिए आपको अपनी आय और रोजगार के बारे में डिटेल देना पड़ सकता है। अगर आपके वर्तमान कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद से आपकी आय में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है तो जारीकर्ता या बैंक को अपनी वर्तमान वेतन पर्ची प्रस्तुत करें और उनसे अपनी क्रेडिट लिमिट की समीक्षा करने का अनुरोध करें।

उच्च लिमिट वाला दूसरा कार्ड लें

अगर आपका वर्तमान कार्ड जारीकर्ता आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए तैयार नहीं है, तो उच्च सीमा वाला दूसरा क्रेडिट कार्ड लेने पर विचार करें। हालांकि कई नए क्रेडिट कार्ड खाते खोलने के बारे में सावधान रहें, क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

समय पर पुनर्भुगतान करके वित्तीय अनुशासन का प्रदर्शन करें

क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट इतिहास बनाने में मदद कर सकता है। अपने कार्ड का बार-बार लेकिन जिम्मेदारी से उपयोग करें और समय पर अपनी बकाया राशि का पूरा भुगतान करें। ऐसा करके आप खुद को एक अनुशासित और जिम्मेदार क्रेडिट उपयोगकर्ता के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं, जिसके कारण संभावित रूप से आपका जारीकर्ता समय के साथ आपकी लिमिट बढ़ा सकता है। कार्ड जारीकर्ता आमतौर पर उन ग्राहकों को तरजीह देते हैं जो लगातार अपने बकाया का भुगतान करते हुए लेनदेन के लिए अपने कार्ड का उपयोग करते हैं।

ऑटोमैटिक वृद्धि

कभी-कभी कार्ड जारीकर्ता आपके खातों की समीक्षा करते हैं और ऑटोमैटिक रूप से क्रेडिट सीमा बढ़ा देते हैं। यह विशेष रूप से उन कार्डधारकों के मामले में देखा जाता है जो नियमित रूप से समय पर भुगतान करते हैं और अपने क्रेडिट का मैनेज जिम्मेदारी से करते हैं।

उच्च क्रेडिट लिमिट के फायदे

उच्च क्रेडिट लिमिट के साथ कई लाभ जुड़े होते हैं। यह आपको अपने वित्त पर दबाव डाले बिना उच्च-मूल्य की खरीदारी करने की अनुमति देकर आपकी क्रय शक्ति को बढ़ाता है। उच्च क्रेडिट लिमिट इमरजेंसी के दौरान सुरक्षा जाल भी हो सकती है। उदाहरण के लिए आपके पास 150,000 रुपये का इमरजेंसी मेडिकल खर्च है लेकिन आपके कार्ड की अधिकतम लिमिट 100,000 रुपये है, ऐसी स्थिति में धन की कमी को पूरा करना एक चुनौती हो सकती है। हालांकि अगर आपकी कार्ड लिमिट 200,000 रुपये थी, तो वही स्थिति संभालना आसान होगा, क्योंकि आपकी क्रेडिट लिमिट आपको बिना किसी अनावश्यक वित्तीय या मानसिक तनाव के, पूरी लागत को कवर करने की अनुमति देगी।
अंत में
अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ाने से न केवल आपकी वित्तीय लचीलापन बढ़ेगा बल्कि आपकी क्रेडिट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। हालांकि लिमिट बढ़ाने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति और उच्च क्रेडिट कार्ड शेष राशि की सेवा करने की क्षमता का आकलन करें। अगर आप वित्तीय अनुशासन और बजट पर काम कर रहे हैं, तो अभी अपनी सीमा बढ़ाने से बचें। साथ ही अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करते हैं, तो सीमा बढ़ाने से बहुत कम लाभ हो सकता है।
(यह आर्टिकल बैंक बाजार के सीईओ आदिल शेट्टी ने लिखी है, यह सिर्फ जानकारी के लिए है, अगर किसी तरह का निवेश करना चाहते है तो एक्सपर्ट से सलाह लें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited