Loan Free Tips: कर्ज मुक्त जीवन जीना चाहते हैं? तो अपनाएं ये 7 टिप्स

Loan Free Tips: वित्तीय वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो चुकी है। इस साल आप लोन फ्री लाइफ होना चाहते है तो यहां बताए गए सात टिप्स का अनुसरण करें।

Debt Free Life, Loan Free Life, Become Loan Free in 2024

लोन से आजाद होने के टिप्स (तस्वीर-Canva)

Loan Free Tips: नए फाइनेंशियल वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो चुकी है। अपने फाइनेंस को लेकर प्लानिंग करने का यह सबसे अच्छा समय है। वित्तीय प्लानिंग आपको अपने पैसे पर नियंत्रण रखने और अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने का रास्ता दिखाता है। इस प्लानिंग का एक बड़ा हिस्सा कर्ज मुक्त होने की दिशा में होना चाहिए। इसको ध्यान में रखते हुए हां कुछ प्रभावी रणनीतियां दी गई हैं जो आपको कर्ज मुक्त भविष्य की राह पर ले जाने में मदद करेंगी।

अपने लोन की समीक्षा करें

पहले कदम के तौर पर अपने मौजूदा सभी लोन का जायजा लें। वर्तमान में आप जितनी EMI का भुगतान कर रहे हैं, उसे जांचें-परखें। साथ ही यह भी देखें कि आपने प्रत्येक लोन की कितनी राशि का भुगतान कर दिया है। जब भविष्य में पुनर्भुगतान की बात आती है, तो ब्याज चार्ज बचाने के लिए उच्च ब्याज वाले लोन जैसे क्रेडिट कार्ड लोन और पे-डे लोन को प्राथमिकता दें। साथ ही 3 वर्षों तक के अवधि के छोटे-छोटे लोन को भी विशेषतः प्राथमिकता दें।

इमरजेंसी फंड बनाएं

इमरजेंसी फंड सिस्टमेटिक फाइनेंशियल प्लानिंग के महत्वपूर्ण सेग्मेंट में से एक है। यह एक वित्तीय सुरक्षा जाल है जो आपको विशेषतः इमरजेंसी में अतिरिक्त लोन बढ़ने से बचा सकता है। अगर आपके पास अभी तक नहीं है तो एक इमरजेंसी फंड बनाना शुरू करें। अगर आपके पास एक है और आपने इसे खर्च किया है तो इसे फिर से भरने की दिशा में काम करें।

ध्यानपूर्वक खर्च करें

एक पैसा बचाया गया एक पैसे कमाने के बराबर होता है, जिसे आप अपने लोन चुकाने में लगा सकते हैं। पैसे बचाने का सबसे प्रभावी तरीका आपके खर्चों की समीक्षा और बजट बनाना है। अपनी मासिक खर्चों की समीक्षा करें और उन्हें परखें, जिन्हें आप कम कर सकते हैं या छोड़ सकते हैं जैसे स्ट्रीमिंग सदस्यता, जिम की सदस्यता, बाहर खाना खाना या सिनेमा पर खर्च करना। नए बड़े खरीदारी से बचकर पैसे बचाएं। किराए जैसे यूटिलिटी खर्चों की स्थिति में, कम किराए वाले छोटे घर या अलग क्षेत्र की तलाश करें।

अपने लोन को समेकित करें

जितनी देर तक आप अपने लोन को नजरअंदाज करते हैं, उतना ही ज्यादा वे बढ़ सकते हैं। लोन समेकन (कंसोलिडेट) निश्चित ब्याज लोन हैं जो विशेष रूप से लोन चुकाने के लिए डिजाइन किए गए हैं। वे अनिवार्य रूप से कई लोन को एक ही लोन में समेकित करते हैं, जिससे आपको ब्याज और ईएमआई बचाने में मदद मिलती है। हालांकि, ऐसा लोन लेने से पहले अपने मौजूदा लोन पर प्री-क्लोजर चार्ज के साथ लोन के प्रोसेसिंग चार्ज की तुलना करें ताकि यह आकलन किया जा सके कि इससे आपको लोन भुगतान पर बचत करने में मदद मिलेगी या नहीं।

बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनें

बैलेंस ट्रांसफर सुविधा चुनिंदा कार्डों के साथ दी जाती है और इसकी मदद से आप उच्च-ब्याज कार्ड से क्रेडिट कार्ड की बकाया को निचले-ब्याज बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह आपको ब्याज भुगतान में बचत करने में मदद कर सकता है।

अपने लोन को रिफाइनेंस करें या कम ब्याज दर के लिए निगोशिएट करें

कम ब्याज दर के लोन में (रिफाइनेंस) पुनर्वित्तीकरण करने से आपको लोन के भुगतान में बचत हो सकती है, साथ ही आपके लोन की अवधि भी कम हो सकती है। कई लोन दाताओं द्वारा पुनर्वित्तीकरण विकल्प प्रदान किए जाते हैं लेकिन इसमें प्रत्यावधान करने से पहले इस सुविधा पर लागू प्रोसेसिंग चार्ज की जांच करना महत्वपूर्ण है। आप अपने मौजूदा लोनदाता के साथ कम ब्याज दर के लिए परमार्श करने का विकल्प भी अन्वेषित कर सकते हैं।

अतिरिक्त आय का उपयोग लोन की पूर्व-भुगतान के लिए करें

अगर आपके पास कोई अतिरिक्त आय जैसे कि बोनस या वेतन वृद्धि है तो इसे मौजूदा लोन पर पूर्व-भुगतान के लिए या व्यक्तिगत या कार लोन जैसे छोटे-से-छोटे लोन को समाप्त करने के लिए उपयोग करें। इस तरह आप अपने सामान्य आय के साथ घर के लोन जैसे लॉन्ग टर्म का भुगतान करते रह सकते हैं और अपने लोन की बोझ को कम कर सकते हैं।
लोन फ्री होने के लिए वित्तीय अनुशासन का महत्व है। ये कुछ सबसे प्रभावी धन आदतें हैं जो आपको अपने जीवन से लोन को हटाने में मदद कर सकती हैं और आपको वित्तीय स्वतंत्रता दिला सकती हैं।
(यह आर्टिकल BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी ने लिखी है)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited