Cryptocurrency में कर रहे शुरुआत, तो इन टिप्स की मदद से चुनें सही कॉइन

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के लिए नए हैं तो जल्दबाजी में निवेश न करें। पहले आपको सही कॉइन चुनना चाहिए, जिसके लिए रिसर्च जरूरी है। किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के सिक्योरिटी फीचर्स और लिक्विडिटी के बारे में जानना जरूरी है।

How to Select Right Cryptocurrency

सही क्रिप्टोकरेंसी कैसे चुनें

मुख्य बातें
  • क्रिप्टो में ट्रेडिंग शुरू करने से पहले करें रिसर्च
  • लिक्विडिटी देखकर निवेश के लिए चुनें क्रिप्टोकरेंसी
  • सेफ्टी फीचर्स पर भी ध्यान देना है जरूरी
How to Select Right Cryptocurrency : क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी डिजिटल एसेट है जो एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम का उपयोग करके क्रिएट किए गए ऑप्शनल पेमेंट के रूप में काम करती है। लोग इनमें निवेश भी करते हैं। पर ये काफी अस्थिर और जोखिम भरी होती हैं। इसलिए क्रिप्टो में निवेश करने से पहले रिसर्च करना बहुत जरूरी है। नये ट्रेडर्स के लिए सही क्रिप्टो करेंसी चुनना बहुत अहम है। इसके लिए आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा।
मार्केट कैपिटलाइजेशन
एनालिटिक्स इनसाइट के अनुसार नये ट्रेडर्स को हाई मार्केट कैपिटल वाली क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाना चाहिए। मार्केट कैप क्रिप्टो की ऑवरऑल वैल्यू का माप होता है। शुरुआती लोगों के लिए लार्ज-कैप सबसे सुरक्षित क्रिप्टो करेंसी हो सकती हैं क्योंकि वे कम अस्थिर होंगी।
पिछला रिकॉर्ड देखें
शुरुआती ट्रेडर्स के लिए सही क्रिप्टोकरेंसी चुनने का एक और तरीका उसकी प्राइस हिस्ट्री चेक करना है। यानी उस कॉइन ने बीते समय में कैसा परफॉर्मेंस किया है। सबसे अच्छे कॉइन को उन कॉइंस को देखकर चुनें जिन्होंने एक समान अवधि में सबसे अधिक रिटर्न दिया है।
लिक्विडिटी
कुछ क्रिप्टोकरेंसी को आसानी से खरीदा और बेचा जा सकता है। हाई लिक्विडिटी वाली क्रिप्टोकरेंसी का एक्सचेंजों पर आसानी से ट्रेड किया जा सकता है। पर सब क्रिप्टो में ऐसा नहीं होता। जिन क्रिप्टोकरेंसियों की लिक्विडिटी अधिक होती है, ये सुविधा आपको उन्हीं में मिलेगी। इसलिए हाई लिक्विडिटी वाली क्रिप्टो ही चुनें।
सिक्योरिटी
क्रिप्टोकरेंसी चुनते समय जिन फैक्टरों पर आपको गौर करना चाहिए, सिक्योरिटी उनमें से एक है। क्रिप्टोकरेंसी बिना किसी सरकारी सपोर्ट के स्वतंत्र रूप से काम करती हैं, इसलिए इनमें हैकिंग और अन्य जोखिम रहते हैं।
शुरुआती ट्रेडर्स को एन्क्रिप्शन, मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन और कोल्ड स्टोरेज जैसे मजबूत सेफ्टी फीचर्स वाले कॉइन का चयन करना चाहिए।
यूरोपीयन संसद का क्रिप्टो मार्केट पर बड़ा कदम
यूरोपीयन संसद ने क्रिप्टो मार्केट पर बड़ा फैसला लिया है। यूरोपीय संसद ने क्रिप्टो एसेट्स मार्केट को रेगुलेट करने के लिए यूरोपीय संघ के नियमों के पहले सेट को समर्थन दे दिया है।
यूरोपीयन संसद ने क्रिप्टो-एसेट मार्केट के लिए दुनिया के पहले व्यापक नियमों के पक्ष में 517 वोट दिए, जबकि इस फैसले के खिलाफ केवल 38 वोट गए।
डिस्क्लेमर : क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited