पसंदीदा शर्तों पर लोन लेना चाहते हैं? नए साल 2023 में क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के लिए लें ये 5 संकल्प

एक अच्छे क्रेडिट स्कोर से आप अपनी पसंदीदा शर्तों पर लोन ले सकेंगे। 2023 में अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने के लिए यहां पर 5 संकल्पों को दिया गया है। आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर आपके लोन रिपेमेंट का सीधा असर पड़ता है। देरी से किए जाने वाले भुगतानों के कारण आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है, और नतीजे के तौर पर उधारदाताओं से आपकी मोलभाव करने की शक्ति प्रभावित हो सकती है।

Loan Tips-istock

लोन लेने का बेहतर तरीका

आज के समय में, अच्छा क्रेडिट स्कोर होना बहुत ही जरूरी हो गया है। क्योंकि उधार लेना और भी मंहगा हो गया है, इसलिए एक अच्छे क्रेडिट स्कोर से आपको क्रेडिट उत्पादों के लिए मोलभाव करते वक्त लाभ मिलता है तथा आप अधिक आसान शर्तों पर लोन लेने में समर्थ होते हैं। फाइनेंस में इनोवेशन्स के साथ, अब अधिक से अधिक लोग क्रेडिट एक्सेस कर पा रहे हैं। परिणामस्वरूप, एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के प्रति जागरूकता भी समय के साथ बढ़ गई है। बैंकबाजार सेविंग कोशेंट के मुताबिक, अनेक भारतीय अब अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करने लगे हैं। इसमें यह कहा गया है कि 90% से अधिक लोग जानते हैं कि क्रेडिट स्कोर क्या होता है और 80% ने कम से कम एक बार इसे चेक किया है। अगर आप लोन लेने की योजना रखते हैं, तो एक अच्छे क्रेडिट स्कोर से इस बात की संभावनाएं बढ़ जाएंगी कि आप अपनी पसंदीदा शर्तों पर लोन ले सकेंगे। 2023 में अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार करने के लिए यहां पर पांच संकल्पों को दिया गया है।

देय राशि का समय पर भुगतान

आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर आपके डेट रिपेमेंट का सीधा असर पड़ता है। देरी से किए जाने वाले भुगतानों के कारण आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है, और नतीजे के तौर पर उधारदाताओं से आपकी मोलभाव करने की शक्ति प्रभावित हो सकती है। इससे बचने के लिए, तय करें कि आप अपने लोन और क्रेडिट कार्ड के भुगतान समय पर करते हैं ताकि आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार हो सके।

ज़रूरत से ज्यादा उधार लेने से बचें

उधार लेने से पहले, उस ज़रूरत पर विचार करें जिस ज़रूरत के लिए आप उधार लेना चाहते हैं। कई बार ऐसा भी हो सकता है कि खास आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए उधार लेना ज़रूरी हो सकता है। हालांकि, यदि आप अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो अनेक जगहों से उधार लेना उचित नहीं होता है। केवल तभी उधार लें जब ऐसा करना वित्तीय रूप से व्यावहारिक हो और आपको अपनी रिपेमेंट क्षमता पर भरोसा हो। एक से अधिक लोन आपके फाइनेंस पर बोझ डाल सकते हैं, और भुगतान में चूक करने से आपका क्रेडिट स्कोर काफी कम हो सकता है।

अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात के साथ बने रहें

आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करते हैं, इस बात का सीधा असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है। प्रत्येक क्रेडिट कार्ड, कार्डधारक की साख के आधार पर पहले से तय क्रेडिट सीमा के साथ दिया जाता है। इस सीमा का सावधानी से उपयोग किया जाना चाहिए, और आदर्श रूप से ऐसा क्रेडिट उपयोग अनुपात का पालन करते हुए किया जाना चाहिए। यदि आप बार-बार अपनी क्रेडिट सीमा को लांघते हैं तो उधारदाता यह मान सकते हैं कि आप वित्तीय संकट में हैं। इसलिए, उच्च क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए प्रत्येक साइकल में आपकी अनुमत क्रेडिट सीमा का 30% तक ही उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

क्रेडिट कार्ड के लिए आंशिक भुगतान करने से बचें

क्रेडिट कार्ड कंपनियां या बैंक ग्राहकों को आंशिक या न्यूनतम भुगतान करने की अनुमति देते हैं जो आमतौर पर बकाया राशि का 5% होता है। इससे आपका कार्ड सक्रिय बना रहता है। हालांकि, बकाया राशि पर विलंब शुल्क लगाया जाता है। बकाया राशि का बार-बार आंशिक भुगतान करने से आपका क्रेडिट स्कोर नीचे आ सकता है और इससे बचना चाहिए।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में गलतियों को ठीक करें

यदि आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करते हैं, तो इसे एक सॉफ्ट इंक्वायरी माना जाता है। हार्ड इंक्वायरी की तुलना में, इस प्रकार की क्रेडिट जाँच से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित नहीं होता है। अपने क्रेडिट स्कोर को ट्रैक करने के लिए आपको नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की समीक्षा करनी चाहिए। इससे आप किसी भी गलती का पता लगाने और उसे ठीक करने में समर्थ होंगे जो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में हो सकती है। उदाहरण के लिए कोई अतिरिक्त क्रेडिट खाता, जो आपका नहीं है, आपके क्रेडिट स्कोर को कम कर सकता है। क्रेडिट ब्यूरो या बैंक के साथ इस मुद्दे को उठाने से आपको अपना उच्च स्कोर बनाए रखने में मदद मिलेगी। याद रखें, सुधार के लिए आपके द्वारा उठाए गए मुद्दों को आपकी रिपोर्ट में शामिल होने में कुछ समय लगेगा। इसलिए, अगर आप जल्द ही लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर नजर रखें।
लोन से जुड़े मामलों में अनुशासित और व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाकर आप उधारदाताओं से आसानी से उधार ले सकते हैं। ऊपर बताए गए संकल्प आपको नए साल में अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और उधारदाताओं के साथ मोल-भाव करते वक्त आप अपनी बात मनवा सकते हैं।
(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर: ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited