Retirement Plan: क्या होता है डिफर्ड एनुअटी प्लान, निवेश के क्या हैं फायदा और कैसे करें निवेश

Retirement Plan: एनुअटी प्लान्स आपको मदद करने के लिए हैं। इन प्लान्स को इस प्रकार तैयार किया गया है कि यह आपको रिटायरमेंट के दौरान एक स्थिर और अनुमानित आय मिले। इनमें विभिन्न प्रकार की योजनाएं होती हैं, जो आपके द्वारा शुरू में किए गए निवेश और आपके द्वारा मिलने वाले भुगतान के तरीके पर निर्भर करती हैं।

retirement plan

Annuity Plan

Retirement Plan: रिटायरमेंट किसी भी व्यक्ति के जिंदगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य होता है, जो व्यक्ति को बिना काम किए जीवन का आनंद लेने का अवसर प्रदान करती है। लेकिन रिटायरमेंट के दिनों का आनंद बिना वित्तीय सुरक्षा के नहीं प्राप्त किया जा सकता है।रिटायरमेंट में वित्तीय सुरक्षा और स्वतंत्रता दोनों प्राप्त करने के लिए शुरुआत से ही सावधानीपूर्वक वित्तीय योजना बनाने की आवश्यकता होती है। हालांकि, हर कोई उस रिटायरमेंट की योजना नहीं बनाता है। एक हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि जहां 75% से अधिक कामकाजी भारतीय आरामदायक रिटायरमेंट चाहते हैं, वहीं केवल 33% वास्तव में इसके लिए योजना बनाने, बचत करने या निवेश करते हैं।

एनुअटी प्लान्स – रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए एक वरदान

बचत करना सुरक्षित भविष्य की ओर पहला कदम है। रिटायरमेंट के बाद के खर्चों को पूरा करने के लिए, आपको उस बचत को निवेश करना होगा और एक फंड बनाना होगा। कई तरह के निवेश विकल्प मौजूद हैं, जिनमें अलग-अलग फायदे और जोखिम होते हैं, और ये अलग-अलग लोगों की जोखिम उठाने की क्षमता के हिसाब से उपयुक्त होते हैं। लेकिन, एक रिटायर्ड व्यक्ति के लिए सबसे ज़रूरी है कि उसे हर महीने एक स्थिर आय मिलती रहे ताकि वह आराम से जीवन जी सके। इसलिए, ऐसे निवेश जो बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित होते हैं, उनके लिए सही नहीं हो सकते और उनसे बचना चाहिए। तो फिर, समाधान क्या है?
एनुअटी प्लान्स आपको मदद करने के लिए हैं। इन प्लान्स को इस प्रकार तैयार किया गया है कि यह आपको रिटायरमेंट के दौरान एक स्थिर और अनुमानित आय मिले। इनमें विभिन्न प्रकार की योजनाएं होती हैं, जो आपके द्वारा शुरू में किए गए निवेश और आपके द्वारा मिलने वाले भुगतान के तरीके पर निर्भर करती हैं। आप एक बार का भुगतान करके एनुअटी प्लान शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने काम करने के दिनों में मासिक भुगतान के विकल्प वाले एनुअटी प्लान को भी चुन सकते या दोनों के संयोजन भी चुन सकते है।
मासिक भुगतान उन लोगों के लिए अच्छा है जो अपने करियर के शुरुआती चरण में हैं और उनके पास रिटायर होने तक का लंबा समय है। दूसरी ओर, जो लोग रिटायर होने वाले हैं - या पहले ही रिटायर हो चुके हैं - और उनके पास जीवन भर की बचत अन्य मार्किट लिंक्ड एसेट्स में इनवेस्टिड है, वे उस बचत को एकमुश्त भुगतान में एनुअटी प्लान्स में ट्रांसफर करके लाभ उठा सकते हैं। यह नियमित आय का स्रोत बनाते हुए उनकी बचत को बाजार के उतार चढ़ाव से बचाएगा।
फिर, भुगतान के संदर्भ में, कोई इमिडिएट एनुअटी चुन सकता है, जहां पॉलिसीधारक को नियमित भुगतान होना प्रारंभिक निवेश के ठीक बाद शुरू होता है। कोई व्यक्ति डिफर्ड एनुअटी भी चुन सकता है, जहां भुगतान प्रारंभिक निवेश के बाद एक निश्चित अवधि से शुरू होता है।

आपके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए डिफर्ड एनुअटी

डिफर्ड एनुअटी प्लान्स आपके निवेश का उपयोग शुरू करने से पहले उसे बढ़ाने का एक तरीका है। ये योजनाएं उन लोगों के लिए अच्छी हैं जिनकी रिटायरमेंट में अभी कुछ वर्ष बाकी हैं और वे रिटायर होने के बाद एक स्थिर और नियमित आय सुनिश्चित करना चाहते हैं।
आइए एक उदाहरण के माध्यम से समझें कि डिफर्ड एनुअटी इमिडिएट एनुअटी से कैसे अलग है।
मान लें कि एक 60 वर्षीय व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के समय 8 प्रतिशत के रिटर्न रेट के साथ एनुअटी प्लान में 50 लाख रुपये का निवेश करता है। अगर वार्षिकी भुगतान तुरंत शुरू हो जाता है, तो उसे जीवन भर प्रति माह लगभग 29,400 रुपये मिलेंगें। दूसरी ओर, अगर वही व्यक्ति 50 वर्ष की आयु में समान राशि का निवेश करता है और भुगतान को 10 साल के लिए टाल देता है (अर्थात् जब वह 60 वर्ष का हो जाता है), तो उसे जीवन भर प्रति माह लगभग 53,000 रुपये मिलेंगें। यह डिफर्ड एनुअटी प्लान्स के लाभ को दर्शाता है - इसमें प्रतीक्षा करने से, समान प्रारंभिक निवेश के लिए मासिक भुगतान लगभग दोगुना हो जाता है।
डिफर्ड एनुअटी प्लान्स कई प्रकार के होते हैं। सिंगल पे डिफर्ड एनुअटी प्लान्स वो होती है जब निवेशक एकमुश्त भुगतान करता है। प्रतीक्षा की एक निर्धारित अवधि के बाद, वार्षिकी भुगतान शुरू होता है, जो जीवन भर के लिए आय प्रदान करता है। दूसरी रेगुलर पे डिफर्ड एनुअटी प्लान्स हैं, जहां निवेशक प्रतीक्षा अवधि के दौरान नियमित भुगतान करता है। यह विकल्प आपको धीरे-धीरे अपना रिटायरमेंट फंड बनाने की अनुमति देता है क्योंकि इसके अंतर्गत समय के साथ आपका निवेश बढ़ता है। रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस के साथ एक अन्य डिफर्ड एनुअटी प्लान्स भी है, जिसका अर्थ है कि वार्षिकी प्राप्तकर्ता के निधन के बाद प्रारंभिक निवेश राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाती है। यह लाभार्थियों को अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।
नियमित वेतन एनुअटी प्लान्स का उदाहरण वह है जहां एक 45 वर्षीय व्यक्ति 15 वर्षों के लिए हर साल 10 लाख का निवेश करता है। 16वें वर्ष से (जब वह 60 वर्ष का हो जाता है), उसे अपने पूरे जीवन के लिए हर साल 16.8 लाख मिलना शुरू हो जाता है। प्रीमियम वापसी विकल्प के साथ, व्यक्ति की मृत्यु के बाद टैक्स फ्री पूरी प्रीमियम राशि (उपर्युक्त उदाहरण में 1.5 करोड़) नॉमिनी व्यक्ति को वापस कर दी जाती है।

डिफर्ड एनुअटी - एक रणनीतिक विकल्प

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, डिफर्ड एनुअटी प्लान्स पॉलिसीधारक को जीवन भर आय की गारंटी देते है। इसके अलावा, इस योजना के तहत, भुगतान अनुमानित और नियमित है। भुगतान में बढ़ोत्तरी के साथ, व्यक्ति को चक्रवृद्धि के लाभों की गारंटी दी जाती है, जिसके परिणामस्वरूप इमिडिएट एनुअटी प्लान्स के विपरीत एक बड़ा मासिक भुगतान होता है। ये योजनाएं यह सुनिश्चित करती हैं कि रिटायर्ड लोग अपनी बचत का अधिकतम लाभ उठा पाएं। एनुअटी प्लान्स रिटायर्ड लोगों को बाज़ार के उतार-चढ़ाव और आर्थिक अनिश्चितताओं से भी बचाती हैं।
इन योजनाओं का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कोई भी खरीदारी के समय ब्याज दर लॉक कर सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि लंबी अवधि में ब्याज दरों में गिरावट आएगी और एनुअटी प्लान्स ही निवेश का एकमात्र तरीका है जो आपको जीवन भर के लिए रिटर्न की दर को लॉक करने देती है। सबसे अच्छी बात यह है कि एनुअटी प्लान्स में योगदान आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत टैक्स डिडक्शन के लिए पात्र है।यह कहा जा सकता है कि डिफर्ड एनुअटी एक उत्तम रिटायरमेंट योजना है एवं एक आरामदायक और वित्तीय रूप से सुरक्षित रिटायरमेंट सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।
लेखक: विवेक जैन पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के हेड ऑफ इन्वेस्टमेंट्स है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited