यूलिप और म्यूचुअल फंड में आपके लिए क्या है बेहतर, चेक करें दोनों के बेनेफिट और अंतर

What Is Better Between ULIP & Mutual Fund: यूलिप ऐसी बीमा पॉलिसियां हैं जो बाजार से जुड़े ऑप्शनों में किए गए निवेश के आधार पर रिटर्न के साथ-साथ बीमा कवरेज भी देता है। यूलिप और म्यूचुअल फंड के बीच असल फर्क बीमा है।

What Is Better Between ULIP & Mutual Fund

यूलिप और म्यूचुअल फंड में क्या बेहतर है

मुख्य बातें
  • यूलिप में मिलता है बीमा का फायदा
  • अच्छा रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड बेहतर विकल्प हो सकता है
  • यूलिप में मिलता है टैक्स बेनेफिट
What Is Better Between ULIP & Mutual Fund: एक डायवर्सिफाई पोर्टफोलियो निवेशकों को जोखिम कम करते हुए अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद करता है। पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई बनाने के लिए जानकार म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) और यूलिप (ULIP) या यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान को शामिल करने की सलाह देते हैं। ये दोनों ही हाई रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं, इसलिए लोग दोनों विकल्पों को पसंद करते हैं। मगर आपके लिए इनमें से कौन सा ऑप्शन बेहतर हो सकता है, इसकी डिटेल हम आपको आगे देंगे।

क्या हैं म्यूचुअल फंड और यूलिप

म्यूचुअल फंड स्कीम के तहत लोगों और संस्थागत निवेशकों से पैसा इकट्ठा किया जाता है और उसे एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) या म्यूचुअल फंड मैनेजर इक्विटी, डेब्ट और करेंसी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करता है।
यूलिप ऐसी बीमा पॉलिसियां हैं जो बाजार से जुड़े ऑप्शनों में किए गए निवेश के आधार पर रिटर्न के साथ-साथ बीमा कवरेज भी देता है। यूलिप और म्यूचुअल फंड के बीच असल फर्क बीमा है।

फाइनेंशियल टार्गेट और मकसद

म्यूचुअल फंड का टार्गेट पैसा बनाना होता है, मगर यूलिप पैसा बनाने के साथ-साथ बीमा कवरेज पर भी फोकस करता है। इसलिए, यदि आप पैसा बनाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मगर यदि किसी को मार्केट लिंक्ड बीमा प्रोडक्ट में निवेश करना पसंद करते हैं तो यूलिप चुनें।

निवेश अवधि

म्यूचुअल फंड शॉर्ट, मिड या लॉन्ग टर्म के लिए बेहतर ऑप्शन हैं। कुछ म्यूचुअल फंड में आप एक साल की अवधि के लिए भी निवेश कर सकते हैं। यूलिप आमतौर पर कम से कम पांच साल की लॉक-इन अवधि वाली योजनाएं होती हैं।

टैक्स बेनेफिट

सभी म्यूचुअल फंड टैक्स फ्री नहीं हैं। केवल इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) में किया गया निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स डिडक्शन के लिए योग्य है। यूलिप के मामले में, भुगतान किए गए प्रीमियम पर आपको धारा 80 सी के तहत टैक्स बेनेफिट का लाभ मिलेगा। मैच्योरिटी पर धारा 10 (10डी) के तहत टैक्स डिडक्शन का भी फायदा मिलेगा।

किसके लिए कौन सा ऑप्शन बेहतर

म्यूचुअल फंड उन लोगों के लिए एक अच्छा ऑप्शन है जो हाई लिक्विडिटी के साथ-साथ शॉर्ट टर्म या मिड टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं और हाई या मीडियम जोखिम ले सकते हैं। दूसरी ओर, यूलिप उन लोगों के लिए अच्छे हैं जो बीमा कवर और कम जोखिम लेने की क्षमता रखते हैं।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर दो निवेश विकल्पों की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। यूलिप और म्यूचुअल फंड में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited