होम लोन बैलेंस ट्रांसफर क्या है? जानिए इसके फायदे और सही समय

Home Loan Balance Transfer: ब्याज दरों में बढ़ोतरी ने होम लोन को और अधिक महंगा बना दिया है,जिससे लोन लेने वालों ने अपने लोन के बोझ को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। इसके लिए होम लोन बैलेंस ट्रांसफर आपके कर्ज बर्डेन को कम कम करने मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं यह है क्या और इसका कैसे लाभ ले सकते हैं।

home loan balance transfer

कब करना चाहिए होम लोन बैलेंस ट्रांसफर? (तस्वीर-Canva)

Home Loan Balance Transfer: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 अगस्त को अपनी लेटेस्ट मौद्रिक नीति बैठक में ब्याज दर को 6.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा। मई 2022 और फरवरी 2023 के बीच RBI द्वारा रेपो दर में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि करने के बाद से ब्याज दरों में वृद्धि का रुझान रहा है। होम लोन की ब्याज दरें 9 प्रतिशत के आसपास मंडरा रही हैं, जिसके चलते लोन लेने वालों की EMI में भारी वृद्धि हुई।
हालांकि RBI ने करीब एक साल से रेपो रेट को बनाए रखा है, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि दरों में कमी आने से पहले यह अंतिम विराम हो सकता है। हाल ही में ब्याज दरों में बढ़ोतरी ने होम लोन को और अधिक महंगा बना दिया है, जिससे लोन लेने वालों ने अपने कर्ज के बोझ को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। एक रणनीति जो इसे हासिल करने में मदद कर सकती है वह है होम लोन बैलेंस ट्रांसफर। आइए जानें कि यह क्या है, आपको इसे कब चुनना चाहिए और यह कैसे तय करना चाहिए कि यह आपके लिए सही विकल्प है या नहीं।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर क्या है?

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर एक लोन-मैनेजमेंट रणनीति है, जिसमें पूरी बकाया मूल राशि किसी दूसरे बैंक या नए ऋणदाता को कम ब्याज दर पर ट्रांसफर कर दी जाती है। इससे मासिक EMI और कुल ब्याज को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे लोन लेने वालों को बहुत जरूरी वित्तीय राहत मिल सकती है।

लोन बैलेंस ट्रांसफर के लाभ

  • कम ब्याज दर: अगर आपने बिना ज्यादा रिसर्च किए होम लोन ले लिया है या पात्रता संबंधी मुद्दों के कारण आपको ज्यादा दर वाला होम लोन लेना पड़ा है तो लोन बैलेंस ट्रांसफर आपके लोन को कम दर पर स्विच करने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपके कुल कर्ज के बोझ को कम करने में मदद कर सकता है।
  • बढ़ा हुआ लोन कार्यकाल: बैलेंस ट्रांसफर आपके लोन की अवधि को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी EMI का खर्च कम हो सकता है। इससे आपको अपने लोन को कुशलतापूर्वक मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का सही समय कब है?

यह तय करने के लिए कि होम लोन बैलेंस ट्रांसफर आपके लिए कारगर रहेगा या नहीं, आपको बैलेंस ट्रांसफर के बाद मौजूदा होम लोन और नए होम लोन के बीच अंतर की गणना करनी होगी। अगर नया लोन काफी कम है, तो आपको बैलेंस ट्रांसफर पर विचार करना चाहिए। दूसरी ओर अगर आप अपने लोन की अवधि के अंत के करीब हैं या आपने ब्याज भुगतान समेत शुरुआती लोन चुकौती करीब पूरी कर ली है और केवल एक छोटा हिस्सा ही बचा है तो बैलेंस ट्रांसफर उतना मददगार नहीं हो सकता है। आप ऑनलाइन होम लोन बैलेंस ट्रांसफर कैलकुलेटर पा सकते हैं जो आपको यह समझने और यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि आपको स्विच करना है या नहीं। आप एक सूचित निर्णय लेने के लिए प्रक्रिया को समझने के लिए एक वित्तीय एक्सपर्ट्स से भी सलाह ले सकते हैं।

विचार करने योग्य बातें

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर पर विचार करते समय, सबसे पहले अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करें। यह तय करने के लिए कि आपके लिए सबसे उपयुक्त क्या है, विभिन्न ऋणदाताओं द्वारा पेश किए जा रहे नियमों और शर्तों की तुलना करना सुनिश्चित करें। अपना लोन स्विच करने का निर्णय लेते समय होम लोन बैलेंस ट्रांसफर पर लागू होने वाले शुल्क को ध्यान में रखना न भूलें। अगर आप बैलेंस ट्रांसफर की तलाश कर रहे हैं तो पात्रता एक और कारक है जिस पर आपको विचार करना चाहिए।
उच्च क्रेडिट स्कोर और स्थिर आय कई कारकों में से दो हैं जो बैलेंस ट्रांसफर के लिए अर्हता प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर है, तो आपको अनुकूल दरों की पेशकश की संभावना है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है, तो बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुनने से पहले, समय पर अपने बकाया का भुगतान करके और अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में त्रुटियों को ठीक करके इसे सुधारने के लिए कदम उठाएं।

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर करना चाहिए?

हालांकि RBI आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दरों को कम कर सकता है, लेकिन कुछ बैंक अभी भी उधारकर्ताओं को शुरुआती पेशकश के रूप में कम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। अधिकांश होम लोन फ्लोटिंग रेट पर दिए जाते हैं, जो बदलाव के अधीन है। हालांकि एक निश्चित दर वाला होम लोन जो आपके मौजूदा ऋणदाता द्वारा दिए जा रहे लोन से सस्ता है, ट्रांसफर को अधिक आकर्षक बना सकता है। आपका मौजूदा ऋणदाता लोन ट्रांसफर करने के लिए प्री-पेमेंट शुल्क लगा सकता है। ट्रांसफर को वित्तीय रूप से लाभकारी बनाने के लिए ये शुल्क नए लोन के साथ आपकी ब्याज बचत से कम होने चाहिए। अगर आप लोन बैलेंस ट्रांसफर करने की योजना बना रहे हैं, तो सबसे कम दरें देने वाले इन 10 बैंकों पर नजर डालें।
(डेटा बैंकबाजार डॉट कॉम द्वारा 16 अगस्त, 2024 को संबंधित बैंक की वेबसाइटों से संकलित किया गया है। निर्दिष्ट ऋण राशि के भीतर अवधि या क्रेडिट स्कोर के साथ भिन्न होने वाली ब्याज दरें एक सीमा के रूप में इंगित की जाती हैं।)
(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल बैंकबाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी ने लिखी है, यह सिर्फ जानकारी के लिए है, अगर आप किसी भी तरह का निवेश करते हैं, फाइनेंशियल फैसला लेते हैं तो एक्सपर्ट से संपर्क करें)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited