Kisan Credit Card: क्या है किसान क्रेडिट कार्ड? कैसे करें अप्लाई?

Kisan Credit Card: खराब फसल और खराब मौसम की वजह से किसानों को काफी नुकसान होता है। केंद्र सरकार देश के अन्नदाताओं की मुश्किलें कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

farmers

Kisan Credit Card: क्या है किसान क्रेडिट कार्ड? कैसे करें अप्लाई?

नई दिल्ली। किसानों के लिए खेती आसान बनाने के लिए सरकार कई योजनाएं चलाती है। केंद्र सरकार की ओर से किसानों को आर्थिक लाभ भी दिया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। इसी की तरह किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) भी किसानों के लिए काफी लाभदायक है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके तहत किसानों को सस्ते में लोन मिल जाता है।
कम दरों पर मिलेगा लोन!
देश में किसान उच्च ब्याज दरों पर ऋणदाताओं से लोन लेने के लिए मजबूर हैं। लेकिन आप किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कम दरों पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जी हां, किसानों को प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर लोन प्रदान करने के लिए ही सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की गई थी।
कैसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन? (How to apply for Kisan Credit Card)
अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो नजदीकी बैंक ब्रांच पर जाएं और आवेदन फॉर्म भरें। इसके आपको कुछ आवश्यक जानकारी भरनी होगी। एचडीएफसी बैंक के अनुसार, 'मंजूरी से पहले, बैंक आवेदक के क्रेडिट स्कोर (Credit Score) की जांच करेगा। बैंक आवेदक की लैंड होल्डिंग, क्रॉप पैटर्न, इनकम आदि की भी चेक करेगा। आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की वेबसाइट (www.pmkisan.gov.in) पर जाकर भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ (Kisan Credit Card Benefits)
एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के मुताबिक आप किसान क्रेडिट कार्ड से बीज, उर्वरक, कृषि उपकरण, आदि खरीद सकते हैं। इसकी ब्याज दर कम होती है, औसतन लगभग 9 फीसदी। अधिकतम क्रेडिट सीमा 3 लाख रुपये है। वहीं अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले किसानों के लिए क्रेडिट की लिमिट भी ज्यादा है। इतना ही नहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा, तो आपको ब्याज दरों पर सब्सिडी भी मिलेगी। इके तहत 25,000 रुपये की क्रेडिट लिमिट के साथ चेक बुक भी जारी की जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited