महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र क्या है, इसमें निवेश करना चाहिए? जानिए 7 महत्वपूर्ण बातें

Mahila Samman Savings Certificate : भारत सरकार ने 2023-24 के अपने हाल के बजट में एक नई छोटी-बचत स्कीम को पेश किया है जिसे महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी) का नाम दिया गया है। जानिए 7 महत्वपूर्ण बातें।

Mahila Samman Savings Certificate, MSSC, Mahila Samman Bachat Patra

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र सेविंग के लिए बेहतरीन साधन

Mahila Samman Savings Certificate : महिला एम्पॉवरमेंट की दिशा में पॉजिटिव कदम उठाते हुए और महिलाओं द्वारा किए जाने वाले निवेश को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने 2023-24 के अपने हाल के बजट में एक नई छोटी-बचत स्कीम को पेश किया है जिसे महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (एमएसएससी) का नाम दिया गया है। यह वन-टाइम जमा योजना महिलाओं तथा बालिकाओं के गार्जियन के लिए है तथा इसमें पहले से तय 7.5% की ब्याज दर पर 2 लाख का अधिकतम निवेश किया जा सकता है।
लेकिन, जब छोटी बचत स्कीमों पर ब्याज दर 8% को छू रही है, तो क्या एमएसएससी में निवेश करना अच्छा विकल्प होगा? क्या आपको इस स्कीम को अपने पोर्टफोलियो का हिस्सा बनाना चाहिए, यह फैसला करने के लिए इस स्कीम की मुख्य बातों पर विचार करते हैं।

पात्रता

एमएसएससी में निवेश केवल महिला या बालिका के नाम पर किया जा सकता है। अवयस्क के मामले में, निवेश उसके गार्जियन द्वारा किया जा सकता है।

ब्याज दर

एमएसएससी वन टाइम जमा स्कीम है जिसमें 7.5% प्रति वर्ष ब्याज मिलता है, और जिसकी तुलना बैंक के फिक्स्ड डिपाजिट (एफडी) और छोटी बचत स्कीमों के साथ की जा सकती है। ब्याज हर तिमाही में क्रेडिट किया जाता है तथा इसका भुगतान मैच्योरिटी पर जब आप अकाउंट बंद करते हैं, तब किया जाएगा।
आइये इसे एक उदाहरण से समझते हैं। आप आज 7.5% की दर पर एमएसएससी में 1,00,000/- रुपये का निवेश करने का फैसला करते हैं। 2 वर्ष के बाद मैच्योरिटी पर, इस स्कीम के तहत 16022/- रुपये के ब्याज का भुगतान किया जाएगा, जिससे आपकी कुल मैच्योरिटी राशि 1,16,022/- रुपये हो जाएगी।

डिपाजिट, मैच्योरिटी तथा विदड्रावल

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र मे आप कम से कम 1,000/- रुपये का निवेश कर सकते हैं, जबकि अधिकतम निवेश की सीमा 2 लाख रुपये तय की गई है। इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि 2 वर्ष की है, जिसके पूरा होने पर, बेनेफिशियरी को मैच्योरिटी रकम का भुगतान किया जाएगा। लेकिन, अकाउंट खोलने की तारीख से एक वर्ष के बाद, अकाउंट होल्डर को आंशिक विद्ड्रावल की अनुमति दी जाएगी और वह अपने अकाउंट बैलेंस में से 40% विदड्रा कर सकता है।

अकाउंट की सीमा

वर्तमान में, एमएसएससी अकाउंट की संख्या की कोई सीमा नहीं है जो पात्रता रखने वाले अकाउंट होल्डर खोल सकते हैं। लेकिन, इसके साथ एक शर्त यह है कि मौजूदा अकाउंट होल्डर को अपने दूसरे एमएसएससी अकाउंट को खोलने के लिए 3- महीने के गैप का इंतजार करना होगा।

कहां और कब निवेश करें

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र सीमित-अवधि की छोटी बचत स्कीम है जो अप्रैल 2023 से मार्च, 2025 के दौरान उपलब्ध है। निवेश की शुरुआत करने के लिए, आप अपने पास के पोस्ट ऑफिस या बैंक ब्रांच में जा सकते हैं जहां पर आप अपना एमएसएससी खाता खोल सकते हैं। अपना अकाउंट खोलने के लिए बैंक जाते समय, अपने साथ केवाईसी दस्तावेज़ जैसे अपना पैन, आधार, वोटर आईडी और ड्राईविंग साथ ले जाना न भूलें।

समय से पहले अकाउंट बंद करने की शर्तें

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र अकाउंट को अकाउंट खोलने से छह महीने के बाद बिना कोई कारण बताए समय से पहले बंद किया जा सकता है। लेकिन, इस मामले में, आपके निवेश पर कम ब्याज यानि रेगुलर 7.5% की बजाए केवल 5.5% ब्याज ही दिया जाएगा। यदि अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है, तो भी अकाउंट को समय से पहले बंद किया जा सकता है। इसके अलावा, निम्नलिखित कम्पैशनेट ग्राउंड पर भी अकाउंट को बंद करने की अनुमति दी जाएगी:
1. यदि अकाउंट होल्डर को जानलेवा बीमारी हो जाती है।
2. यदि अवयस्क के गार्जियन की मृत्यु हो जाती है, बेनेफिशियरी मूल जमा राशि पर जुड़ चुके ब्याज का हकदार होगा। इस मामले में, गार्जियन की मृत्यु से जुड़े कागज़ात दिखाने होंगे।

टैक्स बेनेफिट

एमएसएससी के टैक्स बेनेफिट स्ट्रक्चर की अभी घोषणा की जानी बाकी है। लेकिन, क्योंकि यह छोटी बचत स्कीम है, इसलिए, इसका टैक्स स्ट्रक्चर भी अन्य छोटी बचत स्कीमों पर ऑफर किए जाने वाले टैक्स स्ट्रक्चर के समान ही होगा।

क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए?

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र अकाउंट विमेन-सेंट्रिक स्कीम है जिसका लक्ष्य महिलाओं को बचत के लिए प्रोत्साहित करना है। सरकार द्वारा समर्थित स्कीम होने के कारण एमएसएससी, निवेश का एक सुरक्षित जरिया है, जिसमें निश्चित रिटर्न दिया जाता है। इसके अलावा, एमएसएससी पर दी जाने वाली ब्याज की दर मौजूदा समय में फिक्स्ड डिपाजिट तथा छोटी बचत स्कीमों पर दी जाने वाली दर के बराबर ही है। यदि आप अल्पकालिक लक्ष्य के साथ निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, जैसे अपस्किलिंग कोर्स, तो एमएसएससी आपके लिए निवेश का एक आदर्श विकल्प हो सकता है। लेकिन, इस स्कीम में निवेश करने से पहले अपने पोर्टफोलियो और लिक्विडिटी की ज़रूरतों पर विचार करें। तथा अपने फाईनेंशियल लक्ष्यों के साथ अपने निवेश का मेल करने की कोशिश करें तथा ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाने के लिए अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करना न भूलें।
(यह आर्टिकल BankBazaar के सौजन्य से है)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited