Momentum Trading Strategy: क्या है मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी, कैसे होता है प्रॉफिट, यहां जानें सब कुछ

Momentum Trading Strategy: मोमेंटम ट्रेडिंग में किसी ऐसे एसेट (शेयर आदि) को खरीदा जाता है, जिसकी कीमत या वॉल्यूम में बहुत अधिक मूवमेंट देखा गया हो। मोमेंटम ट्रेडिंग के तहत किसी एसेट को अधिक कीमत पर खरीदा जाता है और फिर और भी अधिक कीमत पर बेचा जाता है। यही मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी है।

Momentum Trading Strategy

क्या है मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी

मुख्य बातें
  • मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी से कमाते हैं निवेशक
  • इस स्ट्रैटेजी में होता है रिस्क
  • हाई वैल्यूएशन पर भी की जाती है खरीदारी
Momentum Trading Strategy: शेयर बाजार में आम तौर पर माना जाता है कि जब गिरावट आए तो खरीदारी करो और जब तेजी आए तो बिकवाली करो। मगर इस परंपरागत इंवेस्टमेंट स्ट्रैटेजी के अलावा भी कई रणनीतियां हैं, जो काफी फेमस हैं। इनमें मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी (Momentum Trading Strategy) भी शामिल है। आज हम आपको मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी के बारे में विस्तार से बताएंगे। मोमेंटम ट्रेडिंग एक ऐसी स्ट्रैटेजी है जिसका टार्गेट मार्केट में मौजूदा ट्रेंड से प्रॉफिट कमाना होता है। मोमेंटम ट्रेडर्स आम तौर पर किसी एक दिशा में तेजी से बढ़ती हुई एसेट (शेयर, गोल्ड आदि) को खरीदते या बेचते हैं और जब यह रफ्तार पलटने के संकेत दिखते हैं तो वे बाहर निकल जाते हैं।
ये भी पढ़ें -

ये होता है कमाई का तरीका

मोमेंटम ट्रेडिंग में किसी ऐसे एसेट (शेयर आदि) को खरीदा जाता है, जिसकी कीमत या वॉल्यूम में बहुत अधिक मूवमेंट देखा गया हो। मोमेंटम ट्रेडिंग के तहत किसी एसेट को अधिक कीमत पर खरीदा जाता है और फिर और भी अधिक कीमत पर बेचा जाता है। यही मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी है।

कौन होते हैं मोमेंटम स्टॉक इन्वेस्टर

जो लोग कोई भी कम प्राइस वाली सिक्योरिटीज की तलाश करने के बजाय किसी शेयर आदि को अधिक कीमत पर खरीदते हैं और उससे भी अधिक कीमत पर बेचकर पैसा कमाते हैं, उन्हें मोमेंटम स्टॉक इन्वेस्टर कहा जाता है। ध्यान रहे कि ऐसे इन्वेस्टर काफी रिस्क भी लेते हैं, क्योंकि हाई प्राइस से एसेट की कीमत घटने की संभावना काफी अधिक रहती है।

रियल है मोमेंटम ट्रेडिंग

लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या मोमेंटम ट्रेडिंग रियल है। इसका जवाब है हां। मोमेंटम ट्रेडिंग रियल है। बहुत से निवेशक इसी स्ट्रैटेजी से निवेश करते हैं। मगर इसमें जोखिम भी है।

क्या होते हैं मोमेंटम ट्रैप स्टॉक

मोमेंटम ट्रैप स्टॉक कम टिकाऊ (कीमत स्थिर नहीं रहती), महंगे वैल्यूएशन या ऊंची कीमत वाले होते हैं, मगर इनमें मोमेंटम (खरीदारी-बिकवाली अधिक होती है) बहुत होता है। ये शेयर जोखिम वाले होते हैं, जिनकी ओर निवेशक शेयर की कीमत में बदलाव के चलते आकर्षित हो सकते हैं।
डिस्क्लेमर : इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें। यहां पर सिर्फ मोमेंटम ट्रेडिंग स्ट्रैटेजी की जानकारी दी गई है, निवेश की सलाह नहीं। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited