Muhurat Trading 2024: कब होगी मुहूर्त ट्रेडिंग, 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, क्यों होती है ये खास, जान लीजिए

Muhurat Trading 2024: अभी तक मुहूर्त ट्रेडिंग के समय की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इस संबंध में BSE और NSE दिवाली से पहले एक अलग अधिसूचना जारी करेंगे। BSE की वेबसाइट के अनुसार, "मुहूर्त ट्रेडिंग 01 नवंबर, 2024 (दिवाली - लक्ष्मी पूजन) को होगी। मुहूर्त ट्रेडिंग के समय को बाद में अधिसूचित किया जाएगा।"

Muhurat Trading 2024

मुहूर्त ट्रेडिंग होती है खास

मुख्य बातें
  • मुहूर्त ट्रेडिंग होती है खास
  • 1 नवंबर को होगी मुहूर्त ट्रेडिंग
  • 1 घंटे होता है शेयर बाजार में कारोबार

Muhurat Trading 2024: दिवाली आने वाली है। वैसे तो दिवाली पर शेयर बाजार की छुट्टी रहती है। मगर मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए 1 घंटे के लिए शेयर बाजार खुलता है। उस एक घंटे के समय को भाग्यशाली माना जाता है। हर साल स्टॉक एक्सचेंज मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए समय निर्धारित करते हैं। "मुहूर्त" एक भाग्यशाली समय होता है। मान्यता है कि जो ट्रेडर इस समय ट्रेड करते हैं, उनके पैसा कमाने और पूरे साल समृद्धि का आनंद लेने की संभावना अधिक होती है। यह आमतौर पर दिवाली की शाम को होता है, और अधिकांश लोग इस समय देवी लक्ष्मी के सम्मान में शेयर खरीदना पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें -

Kotak Mahindra Bank: कोटक महिंद्रा बैंक को हुआ 3344 करोड़ का प्रॉफिट, Net NPA रेशियो में आई गिरावट

क्या रहेगा समय

अभी तक मुहूर्त ट्रेडिंग के समय की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इस संबंध में BSE और NSE दिवाली से पहले एक अलग अधिसूचना जारी करेंगे। BSE की वेबसाइट के अनुसार, "मुहूर्त ट्रेडिंग 01 नवंबर, 2024 (दिवाली - लक्ष्मी पूजन) को होगी। मुहूर्त ट्रेडिंग के समय को बाद में अधिसूचित किया जाएगा।"

पहले क्या रहा है समय

पिछले वर्षों में, इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग आमतौर पर शाम 6:15 बजे शुरू होती है और एक घंटे बाद, शाम 7:15 बजे समाप्त होती है। ट्रेडर्स को यह ध्यान रखना चाहिए कि सेशन समाप्त होने से पंद्रह मिनट पहले, सभी इंट्राडे पोजीशन अपने आप समाप्त हो जाएँगी। जो लोग उसी दिन ट्रेडिंग कर रहे हैं, उन्हें इसके लिए सावधानीपूर्वक योजना बनानी चाहिए।

नवंबर में शेयर बाजार में दो छुट्टी रहेंगी। इनमें प्रकाश गुरुपर्व श्री गुरु नानक देव शुक्रवार, 15 नवंबर 2024 को और दिवाली लक्ष्मी पूजन शुक्रवार, 1 नवंबर 2024 को होगी।

डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर मुहूर्त ट्रेडिंग की जानकारी दी गई है, निवेश की सलाह नहीं। टाइम्स नाउ नवभारत डॉट कॉम निवेश पर अपनी कोई सलाह नहीं दे रहा है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited