PM Vishwakarma Yojana: PM विश्वकर्मा योजना का कैसे उठाएं फायदा, अप्लाई करने की जानें प्रोसेस

PM Vishwakarma Scheme: विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज 'पीएम विश्वकर्मा' (PM Vishwakarma) योजना को लॉन्च कर दिया है।

Vishwakarma Yojana 2023

विश्वकर्मा योजना में सरकार ने 13000 करोड़ रुपये का बजट तय किया है।

Vishwakarma Yojana: विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज 'पीएम विश्वकर्मा' (PM Vishwakarma Yojana) योजना को लॉन्च कर दिया है। PM Vishwakarma Yojana 2023 को केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट सत्र में पेश किया था। साथ ही स्वतंत्रता दिवस पर भी पीएम मोदी ने ऐलान किया था।

What Is Vishwakarma Yojana: क्या है पीएम विश्वकर्मा योजना

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 5 फीसदी की ब्याज दर के साथ 1 लाख रुपये पहली किश्त, दो लाख रुपये दूसरी किश्त के तौर पर लोगों को लोन दिया जाएगा। इसके साथ ही कारीगरों को बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग भी दी जाएगी। योजना के लाभार्थियों को 15,000 रुपये के टूलकिट भी मुहैया कराए जाएंगे। इसके अलावा लाभार्थियों को स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। इस दौरान रोजाना 500 रुपये दिए जाएंगे।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

इस योजना के लिए बायोमेट्रिक बेस्ड पीएम विश्वकर्मा पोर्टल (PM Vishwakarma portal) का इस्तेमाल करके कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से विश्वकर्माओं का फ्री रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इस योजना के लाभार्थियों को सरकार की ओर से सर्टिफिकेट और आईडी भी मिलेगी।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, व्यवसाय का प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की डिटेल, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) जैसे तमाम डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited