Budget 2024 Date, Time: किस दिन पेश होगा बजट, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए होगा खास मौका

Budget 2024 Date: तीसरे सप्ताह में जब बजट पेश होगा, तब निर्मला सीतारमण लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी। आगामी बजट के साथ वह मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी। देसाई ने लगातार छह बजट पेश किए थे। ऐसे में वित्त मंत्री के रुप में निर्मला सीतारमण के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।

​Budget Day

कब पेश होगा बजट

Budget 2024 Date:नई सरकार के गठन के बाद अब सबकी नजर चालू वित्त वर्ष के लिए पेश होने वाले पूर्ण बजट पर है। अब, सब यही सवाल पूछ रहे हैं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट कब पेश करेंगी। इसके आम चुनावों को देखते हुए फरवरी में सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया था। संसद के सत्र के बारे में संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने बुधवार को कहा कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा। और वह 3 जुलाई तक चलेगा। जिसमें नवनिर्वाचित संसद सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे और निचले सदन के नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। और संसद के दोनों सदनों की अगली बैठक जुलाई के तीसरे सप्ताह में बुलाई जा सकती है जिसमें केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा।

निर्मला सीतारमण बनाएंगी रिकॉर्ड
तीसरे सप्ताह में जब बजट पेश होगा, तब निर्मला सीतारमण लगातार सात केंद्रीय बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी। आगामी बजट के साथ वह मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी। देसाई ने लगातार छह बजट पेश किए थे। ऐसे में वित्त मंत्री के रुप में निर्मला सीतारमण के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। साथ ही आगामी बजट उनके लिए कई सारी चुनौतियां भी लेकर आया है।

चुनौती और बजट की तारीख

अभी तक सरकार के तरफ से बजट की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। लेकिन ऐसा लगता है तीसरी सप्ताह में अगर बजट सत्र शुरू होगा तो जुलाई के आखिरी तारीखों पर बजट पेश हो सकता है। इस बजट में बिना बहुमत के सहारे तीसरी बार सत्ता में आई वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने बेरोजगारी, महंगाई और ग्रामीण भारत में बढ़ते संकट से निपटने की चुनौती होगी। तो वहीं गठबंधन के साथियों की उम्मीदों को पूरा करना का भी दबाव होगा। खास तौर से बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य दर्जा देने की मांग उनके सामने बड़ी चुनौती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रशांत श्रीवास्तव author

करीब 17 साल से पत्रकारिता जगत से जुड़ा हुआ हूं। और इस दौरान मीडिया की सभी विधाओं यानी टेलीविजन, प्रिंट, मैगजीन, डिजिटल और बिजनेस पत्रकारिता में काम कर...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited