Gold Price: कब सस्ता होगा सोना, खरीदने से पहले जान लें ये अहम बातें

Gold Price: सोने की कीमतें लगातार सातवें आसमान पर पहुंचती जा रही हैं। शादी के सीजन करीब आने की वजह से लोग सोने की ज्वैलरी खरीदने के लेकर असमंजस की स्थिति में है। दाम कब कम होगा कि हम खरीदें। यहां जानिए सोना सस्ता होगा या नहीं।

gold Latest price, gold price, 24 carat gold price, 23 carat gold price

अभी सोना खरीदना चाहिए या नहीं (तस्वीर-Canva)

Gold Price: शादियों के सीजन आने से पहले की सोने की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। अब 24 कैरेट वाले 10 ग्राम सोने का भाव 73000 रुपए को पार कर गया है। सोने की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोग हैरान परेशान है। वे चाहते हैं कि कब सोना भाव कम हो ताकि हम खरीदें। अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। सोने की ज्वैलरी खरीदने वाले रोज रेट देखकर माथा पकड़ रहे हैं। सोना का रेट आगे क्या होने वाला है, आपके सवालों का जवाब यहां मिल जाएगा।

इस वजह से बढ़ रही है सोने की कीमतें

दुनिया में बढ़ते भू-राजनीतिक टेंशन की वजह से घरेलू और वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतें बढ़ती जा रही हैं। जिसकी वजह से भारत में भी सोने की कीमतों में इजाफा हो रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मार्च में अमेरिकी महंगाई दर पूर्वानुमान से अधिक हो गई। जिससे जून में ब्याज दरों में कटौती की संभावना कम हो गई। यही वजह है कि महंगाई दर और भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के खिलाफ बचाव के रूप में सोने की बढ़ती कीमतों को समर्थन मिल रहा है। एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि सोने की कीमतों में तेजी जारी रहेगी। साल के अंत तक सोने की कीमतें 75,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक बढ़ सकती हैं।

विदेशी बाजारों में मजबूत रुख भी जिम्मेदार

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध एक्सपर्ट सौमिल गांधी का कहना है कि विदेशी बाजारों में मजबूत रुख से संकेतों की वजह से दिल्ली और देश के बाजारों में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हो ही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले कारोबारी दिन बुधवार को हाजिर सोना 2,356 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। गांधी ने कहा कि यूरोपीय कारोबार में भी सोने में तेजी जारी रही।

निवेश का सुरक्षित विकल्प भी जिम्मेदार

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के जिंस शोध के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी का कहना है कि सोना और चांदी अब तक के उच्चतम स्तर के आसपास मंडरा रहे हैं, क्योंकि भू-राजनीतिक तनाव और मार्च के लिए अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर और ब्याज दर के बारे में अधिक संकेत मिलने के बीच सोने की सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में मांग बनी हुई है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के साथ फेडरल रिजर्व की मार्च बैठक का विवरण भी बुधवार को बाद में आने वाला है।

अभी सोना खरीदना चाहिए या नहीं

सोने की कीमतें घटने के आसार कम हैं। ऐसे में आपको कीमतों में गिरावट का इंतजार करना सही नहीं रहेगा। क्योंकि भाव कम होने की कोई गारंटी नहीं है। आने वाले दिनों में सोने की कीमतें पहुंच के बाहर जा सकती हैं। बाजार की स्थिति को देखते हुए आप सोना खरीद सकते हैं। बेहतर होगा आप एक्सपर्ट्स से सलाह ले लें।

सोना फिर नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर

भारत में सोने की कीमत शुक्रवार को एक और नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। एमसीएक्स पर जून का सोना वायदा भाव आज 804 रुपए या 1.12 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 72,678 रुपए प्रति 10 ग्राम के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited