गोल्ड-SIP-रियल एस्टेट में कौन बेस्ट, पैसा लगाने से पहले जानें कौन है रिटर्न किंग

Top Investment Option In India: गोल्ड में आप फिजिकल गोल्ड के अलावा ईटीएफ (ETF), सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और डिजिटल गोल्ड के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। गोल्ड ने बीते 10 सालों में 7-8 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न दिया है।

Top Investment Option In India

गोल्ड, रियल एस्टेट और एसआईपी में कौन बेस्ट

मुख्य बातें
  • म्यूचुअल फंड ने दिया सबसे अधिक रिटर्न
  • गोल्ड का रिटर्न रहा 7-8 फीसदी
  • रियल एस्टेट ने दिया 10 फीसदी सालाना रिटर्न
Top Investment Option In India: भारत में गोल्ड (Gold), म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund SIP) और रियल एस्टेट (Real Estate) तीनों ही निवेश के अच्छे ऑप्शन माने जाते हैं। मगर इन तीनों में सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है? ये जानना एक ही तरीका है कि ऑप्शनों के रिटर्न को देखा जाए। तो फिर जानते हैं इन तीनों का रिटर्न बीते सालों में कितना रहा है।

रियल एस्टेट ने कितना कराया है फायदा

सबसे पहले बात करते हैं रियल एस्टेट की। आम तौर पर लोग प्रॉपर्टी दो चीजों के लिए खरीदते हैं। या तो खुद रहने के लिए या फिर निवेश करने के लिए। बता दें कि जिन लोगों ने 10 साल पहले रियल एस्टेट में निवेश किया होगा, उन्हें अच्छा खासा रिटर्न मिला होगा। ईटी मनी की रिपोर्ट के अनुसार बीते 10 सालों में रियल एस्टेट से करीब 10 फीसदी (औसतन) सालाना रिटर्न मिला है।

गोल्ड ने कितना कराया फायदा

गोल्ड में आप फिजिकल गोल्ड के अलावा ईटीएफ (ETF), सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और डिजिटल गोल्ड के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। गोल्ड ने बीते 10 सालों में 7-8 फीसदी सीएजीआर के हिसाब से रिटर्न दिया है। 2023 में अब तक गोल्ड ने 9 फीसदी रिटर्न दिया है।

म्यूचुअल फंड सबसे आगे

म्यूचुअल फंड रिटर्न देने के मामले में सबसे आगे है। बीते 10 सालों में देखें तो निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड का सालाना एसआईपी रिटर्न 21.73 फीसदी रहा है। वहीं एसबीआई स्मॉल कैप फंड ने 20.94 फीसदी, क्वांट टैक्स प्लान ने 20.78 फीसदी, क्वांट एक्टिव फंड ने 19.15 फीसदी और क्वांट इंफ्रास्ट्रक्चर फंड ने 19.14 फीसदी रिटर्न दिया है।
ये जरूर है कि म्यूचुअल फंड की इक्विटी स्कीम डेब्ट स्कीम के मुकाबले अधिक रिटर्न देती हैं। उनमें जोखिम भी होता है। मगर अधिक फायदे की उम्मीद भी इक्विटी स्कीम में ही रहती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited