कौन हैं अजय बंगा? विश्व बैंक अध्यक्ष के लिए हुए नॉमिनेट, हैदराबाद से है खास नाता

विश्व बैंक के अध्यक्ष के लिए नॉमिनेट होने वाले अजयपाल सिंह बंगा का हैदराबाद से खास नाता है। उन्होंने हैदराबाद पब्लिक स्कूल से 1970 के दशक में स्कूली शिक्षा प्राप्त की। उस स्कूल से सत्या नडेला, हर्षा भोगले, जगन मोहन रेड्डी भी पढ़ाई कर चुके हैं।

Ajaypal Singh Banga

अजयपाल सिंह बंगा

तस्वीर साभार : IANS
हैदराबाद: अजयपाल सिंह बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए नामित किया। बंगा हैदराबाद पब्लिक स्कूल (एचपीएस) के पूर्व छात्रों में से एक हैं जिन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। मास्टरकार्ड के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 1970 के दशक में एचपीएस में स्कूली शिक्षा प्राप्त की, जब उनके पिता हरभजन सिंह बंगा, एक सेना अधिकारी थे।
भारतीय-अमेरिकी अजय बंगा फिलहाल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं। अजय बंगा एचपीएस के उस लीग में शामिल हैं जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी और जाने-माने क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले हैं। शहर के इस प्रमुख शैक्षणिक संस्थान ने अजय बंगा के अलावा फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग के संस्थापक और सीईओ प्रेम वत्स, एडोबी सिस्टम्स के सीईओ शांतनु नारायण, सत्या नडेला जैसी हस्तियों को तराशा है।
कोबरा बीयर के संस्थापक और यूके की संसद के सदस्य करण बिलिमोरिया, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. किरण रेड्डी, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी, पूर्व क्रिकेटर वेंकटपति राजू और तेलुगु अभिनेता अक्किनेनी नागार्जुन और राणा दग्गुबाती स्कूल के अन्य पूर्व छात्रों में से हैं।
हैदराबाद पब्लिक स्कूल सोसाइटी के अध्यक्ष गुस्टी नोरिया ने विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए बंगा के नामांकन पर कहा, यह इससे बेहतर समय पर नहीं हो सकता था। मैं हैरान नहीं हूं, लेकिन यह ऐसी चीज है जिस पर हमें गर्व है। एचपीएस के लिए अच्छी खबरें आती रहती हैं, उन्होंने कहा कि एचपीएस ऐसे रत्नों का मंथन करता है। एचपीएस के डीएनए में कुछ है, हवा में कुछ ऐसा है जिसमें छात्र सांस लेते हैं। उन्होंने बताया कि बंगा उन शानदार पूर्व छात्रों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
उन्होंने कहा, एचपीएस ने विभिन्न क्षेत्रों में टॉप क्लास प्रोडक्ट दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां शुरू से ही बच्चों में नेतृत्व की भावना पैदा की जाती है। छात्रों में कम उम्र से ही नेतृत्व के गुण विकसित होते हैं और इससे उन्हें अपने लिए चुने गए किसी भी क्षेत्र में जगह बनाने में मदद मिलती है।
1976 में एचपीएस से पास हुए बंगा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उसके बाद भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से पीजीपी किया।
1981 में नेस्ले के साथ अपने व्यावसायिक करियर की शुरूआत करते हुए, बंगा 2010 में मास्टरकार्ड के प्रेसीडेंट और सीईओ बने। पिछले साल, वह जनरल अटलांटिक में वाइस प्रेसिडेंट बने।
ब्रिटेन के प्रसिद्ध ईटन कॉलेज से प्रेरित होकर, हैदराबाद के अंतिम शासक सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान ने 1923 में एचपीएस की स्थापना की थी। यह विशेष रूप से एलीट क्लास के बच्चों के लिए था।
हालांकि 1951 में एचपीएस ने अपने दरवाजे सभी के लिए खोल दिए। हैदराबाद के भारत में विलय के बाद भी, स्कूल में केवल शक्तिशाली राजनेताओं, धनी व्यापारियों, आईएएस और आईपीएस अधिकारियों और मशहूर हस्तियों के बच्चे पढ़ते थे।
स्कूल ने 1984 में लड़कियों को प्रवेश देना शुरू किया। 1923 में छह छात्रों के साथ शुरू हुए एचपीएस में आज लगभग 3,000 छात्र हैं। यह एक सोसाइटी द्वारा चलाया जाता है जिसमें सभी क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोग शामिल होते हैं।
शहर के मध्य में पुराने हवाई अड्डे के पास बेगमपेट में 130 एकड़ में फैला, एचपीएस को वेटिकन सिटी की तुलना में सबसे बड़ा परिसर कहा जाता है। इसका मुख्य भवन एक हेरिटेज बिल्डिंग है, जबकि परिसर में ट्रेकिंग मार्ग, रॉक-फॉर्मेशन, दो क्रिकेट मैदान, एथलेटिक क्षेत्र और कई हॉकी, फुटबॉल मैदान और एक बड़ा पुस्तकालय है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited