कौन है वह भारत सरकार का अधिकारी, जिसने घूस में मांग लिया हवाई जहाज !

Who is DGCA Director Captain Anil Gill: अनिल पर एक महीने पहले भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे, जिसके बाद DGCA ने मामले की जांच के लिए विजिलेंस कमेटी का गठन किया था। कमेटी की प्रारंभिक जांच के बाद एविएशन मिनिस्ट्री ने यह फैसला लिया है।

Who is DGCA Director Captain Anil Gill

अनिल गिल

Who is DGCA Director Captain Anil Gill: केंद्र सरकार ने डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) में डायरेक्टोरेट ऑफ एयरोस्पोर्ट्स के डायरेक्टर कैप्टन अनिल गिल को बुधवार को सस्पेंड कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन पर फ्लाइंग ट्रेनिंग स्कूल से रिश्वत में 3 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट लेने और फिर उन्हें सालाना 90 लाख रुपये में पट्टे पर देने का आरोप है।
रिपोर्ट के मुताबिक, अनिल पर एक महीने पहले भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे, जिसके बाद DGCA ने मामले की जांच के लिए विजिलेंस कमेटी का गठन किया था। कमेटी की प्रारंभिक जांच के बाद एविएशन मिनिस्ट्री ने यह फैसला लिया है। मामले की जांच अब CBI और ED कर रही है। अनिल इस पद से पहले DGCA के फ्लाइंग एंड ट्रेनिंग डिवीजन के डायरेक्टर थे। उन्हें हाल ही में डायरेक्टोरेट ऑफ एयरोस्पोर्ट्स का डायरेक्टर बनाया गया था।

उड्डयन मंत्री का भी आया जवाब

इस मामले पर केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'कदाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस है। ऐसे किसी भी मुद्दे से कानून के मुताबिक सख्त कदम उठाए जाएंगे। ''विमानन मंत्रालय ने बुधवार को जारी एक आदेश में कहा, "कैप्टन गिल को नई दिल्ली में रहना चाहिए और बिना (पूर्व) अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ना चाहिए।" अगर जांच में ये आरोप सही पाए गए तो यह हाल के वर्षों में डीजीसीए से जुड़ा सबसे बड़ा भ्रष्टाचार घोटाला हो सकता है।

किसने लगाए आरोप

25 अक्टूबर को विमानन अधिकारियों को भेजी गई एक गुमनाम शिकायत में एक व्हिसलब्लोअर ने आरोप लगाया कि कई वर्षों तक उड़ान प्रशिक्षण निदेशालय का नेतृत्व करने वाले गिल ने एफटीओ से रिश्वत ली। शिकायत के अनुसार, जिसकी अब जांच की जा रही है, इसमें कथित तौर पर उनसे जुड़ी कंपनियों के लिए "मामूली कीमतों" पर प्रशिक्षण विमान लेना शामिल है। फिर इन विमानों को कुछ अन्य उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) को किराए पर दे दिया गया, जो कथित तौर पर बदले में नियामक ऑडिट के दौरान उनकी कमियों को नजरअंदाज कर देते थे।

कैप्टन गिल ने सभी आरोपों से किया इनकार

कैप्टन गिल ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है। उड़ान प्रशिक्षण निदेशालय (डीएफटी) के प्रमुख के रूप में, गिल भारत में उड़ान स्कूलों के प्रभारी थे जहां छात्र अपने पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए जाते हैं। संयोग से, रेड बर्ड - भारत का सबसे बड़ा फ्लाइंग स्कूल - भी इनमें से कुछ विमानों का संचालन करता था जो कथित तौर पर गिल से जुड़ी कंपनियों से पट्टे पर लिए गए थे। पिछले महीने लगातार दो दुर्घटनाओं के बाद रेड बर्ड के सभी ठिकानों पर उड़ान रोक दी गई थी। डीजीसीए अब रेड बर्ड का नए सिरे से री-सर्टिफिकेशन कर रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited