Padma Awards 2024: आईफोन बनाने वाली कंपनी के CEO को मिलेगा पद्म भूषण, जानें कौन हैं यंग लियू

Who is Padma awardees Foxconn CEO Young Liu: ताइवान की टेक्नोलॉजी क्षेत्र में सुपरपावर और सेमीकंडक्टर बनाने में माहिर कंपनी फॉक्सकॉन है। जिसके लियू, जो कंपनी के टॉप मैनेजमेंट में शामिल हैं, उनका करियर चार दशकों से अधिक का है।

Foxconn CEO Young Liu

फॉक्सकॉन के CEO चेयरमैन यंग लियू।

Padma Awards 2024: भारत सरकार ने पद्म पुरस्कार 2024 (Padma Awards 2024) के विजेताओं की सूची 25 जनवरी को जारी कर दी है। इसमें फॉक्सकॉन (Foxconn) के CEO और चेयरमैन यंग लियू (Young Liu) इस साल 132 पद्म पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं। वैश्विक बिजनेस लीडर के रूप में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।
Padma Awards 2024: यंग लियू के अचीवमेंट
ताइवान की टेक्नोलॉजी क्षेत्र में सुपरपावर और सेमीकंडक्टर बनाने में माहिर कंपनी फॉक्सकॉन है। जिसके लियू, जो कंपनी के टॉप मैनेजमेंट में शामिल हैं, उनका करियर चार दशकों से अधिक का है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, लियू "फॉक्सकॉन के वैश्विक परिचालन की देखरेख करते हैं, जिसमें 24 देशों/क्षेत्रों में दस लाख से अधिक कर्मचारी शामिल हैं। इसका 2021 में रेवेन्यू 206 बिलियन अमेरिकी डॉलर (17.10 लाख करोड़ रुपये) से अधिक है"।
ताइवान के 66 वर्षीय ने 1988 में यंग माइक्रो सिस्टम्स (Young Micro Systems ) नामक एक मदरबोर्ड कंपनी की स्थापना की। फिर, उन्होंने 1995 में एक आईसी डिजाइन फर्म और 1997 में एक एडीएसएल आईसी डिजाइन कंपनी, आईटीईएक्स का भी गठन किया। लियू की शैक्षणिक यात्रा ताइवान के नेशनल चियाओ तुंग विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रोफिजिक्स में स्नातक की डिग्री के साथ शुरू हुई। उन्होंने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की।

फॉक्सकॉन भारत में 1.6 अरब डॉलर का निवेश करेगी

फॉक्सकॉन को Apple iPhones के निर्माण के लिए विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। कंपनी भारत में अपना विस्तार कर रही है। तमिलनाडु में मौजूदा iPhone फैक्ट्री में लगभग 40,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। फॉक्सकॉन के एक सीनियर अधिकारी ने बताया था कि भारत में नई योजनाओं में 1.6 बिलियन डॉलर (13 हजार करोड़ रुपये) निवेश होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited