Kotak Mahindra Bank:कौन है कोटक महिंद्रा बैंक का मालिक, जिनके डूब गए 10 हजार करोड़, जानें ग्राहकों पर असर

Kotak Mahindra Bank: कोटक परिवार के स्वामित्व वाली फर्म इनफिना फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक समूह की संस्थाओं में से एक के रूप में लिस्टेड है। फाउंडर उदय कोटक 25.71 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक और सबसे बड़े एकल शेयरधारक हैं।

kotak mahindra bank owner

कोटक महिंद्रा बैंक का मालिक कौन

Kotak Mahindra Bank: कोटक महिंद्रा बैंक इस समय रिजर्व बैंक की रेग्युलेटरी कार्रवाई का सामना कर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। आरबीआई ने बैंक के आईटी रिस्कम मैनेजमेंट में गंभीर खामियां पाई हैं। जिसके बाद उसने यह सख्त फैसला किया है। कोटक महिंद्रा बैंक बैंकिंग सेक्टर के पुरोधा उदय कोटक ने शुरू किया था। और अब वह बैंक से रिटायर हो चुके हैं। लेकिन आरबीआई के फैसले से उदय कोटक को बड़ा झटका लगा है। और ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार उनकी दौलत इस फैसले के बाद एक दिन में 1.3 अरब डॉलर यानी 10,600 करोड़ रुपये घट गई। उदय कोटक एशिया के सबसे अमीर बैंकर हैंं। और उनके पास 24 अप्रैल तक 14.4 अरब डॉलर दौलत थी।

किसके पास कितना मालिकाना हक

कोटक परिवार के स्वामित्व वाली फर्म इनफिना फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक समूह की संस्थाओं में से एक के रूप में लिस्टेड है। हालांकि, उसके पास निजी क्षेत्र के बैंक में कोई शेयर नहीं है। बीएसई के पास उपलब्ध शेयरहोल्डिंग के आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2024 तक, प्रवर्तक और प्रवर्तक समूह की संस्थाओं के पास कोटक महिंद्रा बैंक की 25.89 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। फाउंडर उदय कोटक 25.71 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ कोटक महिंद्रा बैंक के प्रवर्तक और सबसे बड़े एकल शेयरधारक हैं। शेष 0.18 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रवर्तक समूह की अन्य संस्थाओं के पास है।आरबीआई के पास पंजीकृत गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी इनफिना ने 2022-23 में 105.55 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया था।

बैन से ग्राहकों पर क्या असर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कोटक महिंद्रा बैंक को अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी। इस फैसले से बैंक के मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा। बैंक ने अपने मौजूदा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड, मोबाइल और नेटबैंकिंग सहित निर्बाध सेवाओं का भी आश्वासन दिया। बैंक ने कहा कि हमारी शाखाएं नए ग्राहकों को जोड़ने और उन्हें नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के अलावा बैंक की सभी सेवाएं देना जारी रखे हुए हैं।
कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई के संबंध में आरबीआई ने कहा कि आईटी डाटा मैनेजमेंट, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधन, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, आंकड़ों की सुरक्षा और आंकड़ा लीक रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता तथा संकट के बाद पटरी पर लौटने की कवायद आदि क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखे गए।ऐसी स्थिति में निजी क्षेत्र के बैंक को तत्काल प्रभाव से अपने ऑनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से ‘‘रोकने तथा बंद करने’’ का निर्देश दिया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited