कौन थे हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा, यहां जानिए अरबपति बिजनेसमैन की अनसुनी कहानी

Who was Srichand Parmanand Hinduja: हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का बुधवार को लंदन में निधन हो गया। वे 87 साल के थे और पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। श्रीचंद परमानंद हिंदुजा के पिता परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने साल 1914 में हिंदुजा ग्रुप की स्थापना की थी।

Srichand Parmanand Hinduja, SP Hinduja, Hinduja Group

परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने साल 1914 में हिंदुजा ग्रुप की स्थापना की थी

मुख्य बातें
  • हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का निधन
  • श्रीचंद के पिता परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने स्थापित की थी कंपनी
  • 109 साल पहले, 1914 में हुई थी हिंदुजा ग्रुप की स्थापना
Who was Srichand Parmanand Hinduja: परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने साल 1914 में हिंदुजा ग्रुप की स्थापना की थी। परमानंद दीपचंद हिंदुजा द्वारा स्थापित किए गए इस पारिवारिक बिजनेस ने जिस स्पीड से अपना वर्चस्व स्थापित किया, उसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी। परमानंद दीपचंद हिंदुजा 4 बेटों के पिता थे। सबसे बड़े बेटे- श्रीचंद परमानंद हिंदुजा, गोपीचंद परमानंद हिंदुजा, प्रकाश परमानंद हिंदुजा और सबसे छोटे अशोक परमानंद हिंदुजा।

श्रीचंद परमानंद का 87 साल की उम्र में हुआ निधन

साल 1971 में पिता के देहांत के बाद से सबसे बड़े बेटे श्रीचंद परमानंद हिंदुजा ने अपने पिता के पारिवारिक बिजनेस को न सिर्फ संभाला बल्कि उसे पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ाया। आज उन्हीं श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का निधन हो गया। श्रीचंद परमानंद हिंदुजा 87 साल के थे और पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने लंदन में आखिरी सांस ली। ब्रिटिश नागरिकता लेने के बाद श्रीचंद अपने परिवार के साथ लंदन में रह रहे थे और वहीं उन्होंने आखिरी सांस ली।

शानू और वीनू के पिता थे एसपी

साल 1952 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद श्रीचंद परमानंद हिंदुजा पिता के बिजनेस के साथ जुड़ गए। पिता के गुजरने के बाद श्रीचंद परमानंद हिंदुजा न सिर्फ पूरे बिजनेस के मुखिया बने बल्कि वे अपने परिवार को भी साथ लेकर चलने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपने भाइयों के साथ मिलकर हिंदुजा ग्रुप का विस्तार करने की रणनीति बनाई। भारतीय मूल के अरबपति एसपी हिंदुजा का बिजनेस सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फैला हुआ है। भारत में सेवाएं देने वाला प्राइवेट सेक्टर का बैंक- इंडसइंड बैंक भी हिंदुजा ग्रुप की ही कंपनी है, जिसे स्थापित करने में एसपी ने ही अहम भूमिका निभाई थी। एसपी ने मधु से शादी की और उनकी दो बेटियां शानू और वीनू हैं।

पिछले साल सामने आई थी पारिवारिक विवाद की बात

बताते चलें कि नवंबर 2022 में कोर्ट के फैसले से सामने आया कि हिंदुजा परिवार में सब कुछ अच्छा नहीं चल रहा है। हिंदुजा परिवार दो पक्षों में बंटता हुआ दिखाई दे रहा था। पहले पक्ष में जहां गोपीचंद, प्रकाश और अशोक परमानंद हिंदुजा बताए गए। इस पक्ष का नेतृत्व एसपी से छोटे भाई गोपीचंद परमानंद हिंदुजा कर रहे थे। वहीं, दूसरे पक्ष में श्रीचंद की दोनों बेटियां वीनू और शानू शामिल हैं।

परमानंद दीपचंद हिंदुजा के बेटे संभाल रहे अलग-अलग जिम्मेदारी

बताते चलें कि हिंदुजा ग्रुप का सारा बिजनेस परिवार के ही लोग देख रहे हैं। ग्रुप चेयरमैन एस. पी. हिंदुजा के अलावा उनसे छोटे भाई गोपीचंद परमानंद हिंदुजा, ग्रुप के को-चेयरमैन हैं। तीसरे नंबर के भाई प्रकाश परमानंद हिंदुजा, यूरोप में हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन हैं। तो वहीं, सबसे छोटे भाई अशोक परमानंद हिंदुजा, भारत में हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन हैं।

तीसरी पीढ़ी के लोग भी संभाल रहे पुश्तैनी बिजनेस

परमानंद दीपचंद हिंदुजा द्वारा स्थापित किए गए इस पारिवारिक बिजनेस में परिवार के तीसरी पीढ़ी के भी लोग हैं। तीसरी पीढ़ी के सदस्यों में संजय हिंदुजा, अजय हिंदुजा, वीनू हिंदुजा, रेमी हिंदुजा, धीरज हिंदुजा और शोम हिंदुजा शामिल हैं। अशोक लेलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा बैंक (स्विटजरलैंड), गल्फ ऑयल, हिंदुजा हेल्थकेयर.. ये सारी कंपनियां हिंदुजा ग्रुप की ही हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited